विज्ञापन

आचार संहिता के कारण नहीं रुकेंगे काम, प्रस्तावों के लिए कमेटी बनी

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 03:05 AM IST

Raipur News - आदर्श आचार संहिता की वजह से पानी स्वास्थ्य और अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े काम न रुके, इसके लिए मुख्य सचिव की...

Raipur News - chhattisgarh news work will not stop due to code of conduct committees for proposals
  • comment
आदर्श आचार संहिता की वजह से पानी स्वास्थ्य और अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े काम न रुके, इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी का गठन कर लिया गया है। इस कमेटी में संबंधित विभाग के भारसाधक सचिव और सामान्य प्रशासन विभाग यानी जीएडी के सचिव सदस्य होंगे। जरूरी सेवाओं से जुड़े निकायों या विभागों के प्रस्तावों का परीक्षण स्क्रीनिंग कमेटी करेगी। इसके जरिए ही प्रस्तावों को मंजूरी के लिए चुनाव आयोग को भेजा जाएगा।

दरअसल, आयोग की ओर से हर चुनाव में इस तरह की व्यवस्था होती है। ताकि आम लोगों से जुड़े कामों पर आचार संहिता की वजह से कोई असर न पड़े। 10 मार्च से प्रदेश में चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो गई है। करीब ढाई महीने तक ये जारी रहेगी। पानी, स्वास्थ्य जैसी ऐसी सुविधाएं है जिसमें जरूरत के मुताबिक परिवर्तन होते रहता है। वहीं गर्मियों के दौरान कई बार लू और दूसरी बीमारियां भी बड़ी समस्या बन जाती है।



ऐसे में आचार संहिता का राहत के कामों पर कोई असर न पड़े इसलिए भी ये व्यवस्था दी जाती है।

भास्कर नॉलेज। क्या है स्क्रीनिंग कमेटी

आचार संहिता के दौरान सरकारी अमला और प्रशासकीय काम संवैधानिक तौर पर आयोग के अधीन रहते हैं। जरूरी काम न रुके इसके लिए स्क्रीनिंग कमेटी बनाई जाती है। जो ऐसे कामों के बारे में निर्णय लेकर आयोग को मंजूरी के लिए भेजती है। इसके बाद आयोग के फैसले पर ही काम हो पाते हैं।

विधानसभा चुनाव में 10 प्रोजेक्ट रुके थे

X
Raipur News - chhattisgarh news work will not stop due to code of conduct committees for proposals
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन