--Advertisement--

श्रम विभाग में संविलियन की मांग को लेकर महिलाकर्मी ने कराया अर्ध मुंडन, 25 दिन से धरने पर बैठे हैं बालश्रमिक कर्मचारी संघ के लोग

बालश्रमिक विद्यालय के करीब दो सौ कर्मचारी धरना स्थल पर हाथों में तख्तियां लेकर सरकार से संविलियन की मांग कर रहे हैं।

Danik Bhaskar | Jul 11, 2018, 04:57 PM IST
महिला ने अर्ध मुंडन कराकर सरका महिला ने अर्ध मुंडन कराकर सरका

रायपुर। राज्य के श्रम विभाग के तहत चल रहे बालश्रमिक विद्यालयों के कर्मचारियों ने संविलियन की मांग को लेकर बुधवार को मुंडन कराया। पिछले 25 दिनों से रायपुर के ईदगाह भाठा ग्राउंड पर धरने पर बैठे कर्मचारियों का कहना है कि वे 19 साल से काम कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनके संविलियन की मांग पर ध्यान नहीं दे रही है।

- शिक्षा विभाग में शिक्षाकमर्मियों के संविलियन के बाद अब दूसरे विभागों में संविदा पर काम कर रहे लोगों ने भी संविलियन की मांग तेज कर दी है। बुधवार को बालश्रमिक कर्मचारी संघ के करीब दो सौ कर्मचारियों ने धरना स्थल पर तख्ती लेकर सरकार से संविलियन की मांग की। सरकार की अनदेखी के चलते एक महिला समेत पांच कर्मियों ने सिर मुड़वा दिया। रायपुर की उमा कहार ने अर्ध मुंडन कराकर सरकार की अनदेखी का विरोध किया। कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें लगातार छला जा रहा है। सरकार की ओर से पिछले कई सालों से महज आश्वासन मिल रहा है।

- राज्य में बालश्रम से छुड़ाए बच्चों को पढ़ाने के लिए 261 बालश्रमिक विद्यालय खोले गए हैं। इन स्कूलों में 1345 कर्मचारी काम कर रहे हैं। इनमें 80 प्रतिशत महिलाएं काम कर रही हैं।

फोटो : भूपेश केसरवानी