--Advertisement--

सफाई अभियान में अब सेहत का तड़का

Raipur News - राजधानी में स्मार्ट सिटी जल्दी ही स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 का अभियान शुरू करने जा रहा है। पता चला है कि इस बार सफाई के...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:56 AM IST
Raipur News - cleanliness campaign now underway
राजधानी में स्मार्ट सिटी जल्दी ही स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 का अभियान शुरू करने जा रहा है। पता चला है कि इस बार सफाई के साथ सेहत को जोड़ा जा सकता है। स्कूल कॉलेज और मोहल्लों में सफाई अभियान शुरू करने के लिए चुनाव आयोग ने भी मंजूरी दे दी है। इस वजह से सोमवार से शहर में सफाई-सेहत अभियान शुरू हो जाएगा।

इस बार सेहतमंदी पार्ट-2 के जरिए लोगों को सफाई के साथ सेहत के लिए भी जागरूक करने का प्लान बनाया गया है। जल्द ही इसको लेकर होर्डिंग, बैनर और पोस्टर शहर में जल्द दिखाई देने लगेंगे। रायपुर स्मार्ट सिटी के जीएम अविनाश भोई के मुताबिक डोर टू डोर कचरा इकट्ठा करने वाली गाड़ियों में पोस्टर लगाने का काम शुरु कर दिया गया है। शहर में इसके लिए जगह भी चुन ली गई हैं।

स्मार्ट सिटी ने अभियान को दिया अंतिम रूप, चुनाव आयोग की अनुमति से अभियान सोमवार से

कचरा महोत्सव भी होगा

कचरा महोत्सव से रायपुर शहर को पूरे देश में एक पहचान मिली थी। इसको पूरे देश में सराहा भी गया था। पिछली बार सफाई अभियान के प्रचार के फिल्मी डॉयलाग का तरीका भी आजमाया गया था। सफाई सर्वे के दौरान प्रचार के तरीकों पर भी अंक रहते हैं। इसलिए इस बार भी स्मार्ट सिटी नए तरीकों पर फोकस कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक इस बार भी जनवरी में कचरा महोत्सव मनाया जा सकता है। सफाई सर्वेक्षण 2018 में मिली कमजोर रैंकिंग को सुधारने के लिए इस बार फोकस एरिया में वो तमाम बातें रखी जा रहीं हैं जिनके चलते रैंकिंग पिछड़ी थी।







इस बार सफाई अभियान में प्लास्टिक मुक्त शहर को जोड़ा गया है, अर्थात यहां प्लास्टिक मुहिम चलाने पर जोर दिया जाएगा। प्रचार अभियान के लिए इस बार शहरी विकास मंत्रालय से भी प्रचार सामग्री के लिए नए कांसेप्ट आए हैं, जो प्रचार में शामिल रहेंगे।

X
Raipur News - cleanliness campaign now underway
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..