--Advertisement--

गांवों में पहुंचेंगे 15 कौशल रथ, युवाओं को दी जाएगी ट्रेनिंग, जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन भी; सीएम और केन्द्रीय मंत्री हेगड़े ने ‘स्किल ऑन व्हील्स’ के रथों को रवाना किया

प्रत्येक रथ में युवाओं को मार्गदर्शन देने के लिए दो-दो काउंसलर उपलब्ध रहेंगे

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 12:25 AM IST
मुख्यमंत्री  डाॅ. रमन सिंह ने क मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने क

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने रविवार को ‘स्किल ऑन व्हील्स’ के 15 रथों को राज्य के भ्रमण के लिए रवाना किया।
ये कौशल रथ गांव-गांव में युवाओं को केन्द्र और राज्य सरकार के कौशल विकास योजनाओं के तहत कौशल प्रशिक्षण और स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए मार्गदर्शन देंगे। प्रत्येक रथ में युवाओं को मार्गदर्शन देने के लिए दो-दो काउंसलर उपलब्ध रहेंगे, 17 से 31 अगस्त तक ये रथ प्रदेश के 13 जिलों और 2 से 17 सितम्बर तक 14 जिलों का भ्रमण करेंगे। इस दौरान ये रथ कौशल विकास का प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक युवाओं का ‘स्किल इंडिया पोर्टल’ पर रजिस्ट्रेशन भी करेंगे। पंजीकृत युवाओं को उनकी पसंद के व्यवसाय में 50 से 1800 घंटों का प्रशिक्षण और उन्हें रोजगार के अवसर खोजने में सहायता भी प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री डा .सिंह ने कहा कि कौशल रथ कौशल उन्नयन का अद्भुत प्रयास है। इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के आखिरी गांव तक पहुंचकर युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने का प्रयास करेगी।

जरूरतमंदों तक लाभ पहुंचाने की जिम्मेदारी रोजगार सहायकों पर: केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री हेगड़े ने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में लाईवलीहुड कॉलेज प्रारंभ करने के साथ कौशल विकास के लिए विकसित की गई अच्छी अधोसंरचना की प्रशंसा की। तकनीकी शिक्षा विभाग की विशेष सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी ने बताया कि युवाओं को संबंधित ट्रेड में प्रशिक्षण और प्लेसमेंट के बारे में मार्गदर्शन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार मंत्रालय में बैठकर ग्रामीण विकास के लिए जो फैसले लेती हैं, उनका लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी ग्राम रोजगार सहायकों पर है। छत्तीसगढ़ में रोजगार सहायकों के मानदेय में वृद्धि की गई है। रोजगार सहायकों के हित में जो भी संभव होगा, किया जाएगा।

X
मुख्यमंत्री  डाॅ. रमन सिंह ने कमुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने क
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..