Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» CM Dr Raman Singh Started Vikas Yatra From Dantewada

छत्तीसगढ़ : एक रुपये किलो चावल कहीं नहीं, दुनिया छत्तीसगढ़ में देखने आती है - राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम रमन सिंह के विकास रथ को दिखाई हरी झंडी।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 12, 2018, 07:34 PM IST

    • सीएम के विकास यात्रा के रथ को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिखाई हरी झंडी।

      दंतेवाड़ा।दंतेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद सभा स्थाल पहुंचे राजनाथ सिंह ने सीएम के विकास रथ को हरी झंडी देकर रवाना किया। इससे पहले संबोधन में उन्होंने कहा कि वे खुद यूपी के सीएम रह चुके हैं। कई राज्यों के सीएम और उनके काम के तरीकों को देख रहे हैं। पर ऐसा करिश्माई सीएम उन्होंने नहीं देखा है जो अपनी जनता को 1 रुपए किलो चावल देता है। जो जनता के पांव की पादुका तक की चिंता करता है। इनकी चावल की योजना ऐसी है कि दूसरे देशों के लोग भी इसके बारे में जानने के लिए यहां आते हैं। बिना किसी धांधली के गरीबों को 1 रुपए किलो चावल मिल रहा है। वहीं सीएम रमन सिंह ने अपने उद्बोधन में दावा कि जब तक वे इस पद पर रहेंगे, दुनिया की कोई भी ताकत नहीं है जो उन्हें गरीब भाइयों-बहनों को 1 रुपए किलो चावल और सस्ते दर पर नमक देने से रोक दे।

      - सुबह करीब 11 बजे जगदलपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का स्वागत सीएम रमन सिंह और उनके मंत्रिमंडल के लीडर्स ने किया। इसके बाद वे हेलीकॉप्टर से दंतेवाड़ा के लिए निकल गए। यहां करीब 11:40 पर पहुंचने के बाद राजनाथ सिंह और रमन सिंह ने मां दंतेश्वरी की पूजा की। इसके बाद दंतेवाड़ा हाई स्कूल परिसर में बने सभा स्थल पर गए। यहां से सीएम ने इस यात्रा के दौरान 30 हजार करोड़ रुपए के भूमि पूजन, लोकार्पण और योजनाओं के शुरुआत करने की बात की। दोपहर करीब 2 बजे सीएम रमन सिंह अपनी टीम के साथ विकास रथ पर सवार हुए। वे लिफ्ट के जरिए रथ में ऊपर की ओर आए। लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हरी झंडी देकर रथ को रवाना किया। सीएम लंच के बाद यहां से 48 किमी दूर हेलीकॉप्टर से चित्रकोट विधानसभा के बड़ेकिलेपाल में स्वागत सभा करेंगे। इसके बाद रथ से 22 किमी दूर तोकापाल पहुंचेंगे। यहां स्वागत सभा करने के बाद रथ से 4 किमी दूर जगदलपुर विधानसभा के केशलूर में पहुंचकर स्वागत सभा करेंगे। यहां से 10 किमी दूर जगदलपुर विधानसभा में रोड शो और आम सभा करेंगे।

      सीएम ने कांग्रेस पर किया कड़ा प्रहार

      - सीएम रमन सिंह ने कहा कि हमारे कांग्रेस के साथियों को विकास नहीं दिखता है। उन्होंने कहा कि विकास का विरोध करने के लिए कांग्रेस के साथी यात्रा पर निकले हैं। आज राजनांद गांव में विकास ढूंढने निकले हैं। वे अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष को यहां लाएं। उन्हें राजनांदगांव का एक चक्कर लगवाएं। उन्हें पता चल जाएगा कि विकास क्या होता है। इनका अमेठी पिछड़ा हुआ है और हमारे यहां विकास खोज रहे हैं। इस विकास को देखने के लिए चलना पड़ेगा। कमरे में एसी में बैठकर सोशल मीडिया पर प्रहार करने से कुछ नहीं होगा।

      - कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए सीएम ने कहा कि 50-60 साल तक ये लोग दुकानदारी करते रहे। गरीब और गरीब हो गया। विकास देखना है तो छत्तीसगढ़ के विकास को देखें। कांग्रेसियों को यहां का विकास नहीं दिखता है। इन्हें अभी 15 साल की सजा मिली है। यहीं हाल रहा तो आने वाले समय में और 15 सालों तक सत्ता से बाहर रहेंगे।

      रमन हर तबके की चिंता करते हैं, रुतबा नहीं दिखाते

      -राजनाथ सिंह ने कहा कि वे आज जो कुछ भी बोल रहे हैं गुमराह करने के लिए नहीं बोल रहे हैं। सभी बातें दिल से बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीएम रमन सिंह बढ़ई, राजमिस्त्री, समेत हर तबके की चिंता करते हैं। आदिवासी भाई-बहनों के हाथ में स्मार्ट फोन दे रहे हैं। ऐसा करने वाला सीएम हिंदुस्तान में कोई नहीं है।

      - जब एमपी, यूपी और बिहार का बंटवारा हुआ तो लोगों ने कहा कि यहां विकास नहीं हो पाएगा। ये राज्य छोटे हैं और संसाधन कम हैं, लेकिन आज छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तराखंड दूसरे राज्यों से आगे निकल गए हैं। क्या विरोधी दल का कोई सीएम 1 रुपए में चावल उपलब्ध कराता है? ऐसे सीएम का स्वागत करना चाहिए तो विपक्षी दल विरोध कर रहे हैं।

      माओवादी ताकतें गरीबों को गुमराह कर रही हैं

      -राजनाथ सिंह ने कहा कि माओवादी ताकतें गरीबों को गुमराह कर रही हैं। आदिवासियों का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि ये अच्छी बात है कि वे इस तरह की धारा से जुड़ने से परहेज कर रहे हैं। कुछ भी हो जाए हम पिछड़े क्षेत्रों में मोबाइल टावर लगाएंगे, सड़कें बनाएंगे और विकास करेंगे।

      सीएम ने दी ये सौगातें

      -सीएम रमन सिंह ने मंच से कहा कि दंतेवाड़ा में 20 करोड़, बचेली में 17 करोड़ की लागत से गौरव पथ बनेगा। इस विकास के साथ 15 हजार से ज्यादा लोगों को विभिन्न योजना के तहत सामग्रियों का वितरण किया जाएगा। दंतेवाड़ा बाईपास 18 करोड़ की लागत का, कटेकल्याण रोड 16 करोड़ , झीरम गौरव पथ, किरंदुल, गौरव पथ, 1 हजार पीएम अावास 13 करोड़ के बनेंगे। सीएम ने कहा कि कोई भी व्यक्ति ऐसा न हो कि उसके पास सिर ढकने के लिए छत न हो। हमारा संकल्प है कि 7 लाख लोगों को आवास मुहैया कराएंगे। केंद्रीय गृहमंत्री ने सुकमा जिले में 22 करोड़ की लागत से निर्मित 132 केवी विद्युत सब स्टेशन का रिमोट दबाकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ किया। गृहमंत्री व मुख्यमंत्री ने जिले में छिंदनार और बड़ेकरका के बीच इंद्रावती नदी पर 7252.26 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास किया।

      छात्रों को 2 जीबी रैम वाले स्मार्ट फोन देने का ऐलान

      - प्रदेश में माइक्रोमैक्स कंपनी के दो तरह के स्मार्ट फोन बांटने का ऐलान सीएम ने किया है। उन्होंने अगले दो महीने के भीतर स्मार्टफोन बांटे जाने की बात कही है। बांटे जाने वाले 5 लाख माइक्रोमैक्स के भारत-4 होंगे, जो अपग्रेड वर्जन है। शेष 45 लाख फोन भारत-2 मॉडल के होंगे। अपग्रेड वर्जन प्रदेशभर के छात्रों को दिया जाएगा। इसका रैम 2 जीबी होगा। महिलाओं और अन्य को 1 जीबी रैम का भारत-2 फोन दिया जाएगा। छात्रों को दिए जाने वाले स्मार्ट फोन में 1.4 गीगाहर्टज का प्रोसेसर, 16 जीबी स्टोरेज, 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट व 8 मेगा पिक्सल का बैक कैमरा तथा 5 इंच की स्क्रीन होगी।

      - शेष हितग्राहियों को 1.2 गीगाहर्टज प्रोसेसर, 8 जीबी स्टोरेज, 2 मेगा पिक्सल का फ्रंट व 5 मेगा पिक्सल का बैक कैमरा तथा 4 इंच की स्क्रीन वाले फोन दिए जाएंगे।

      विकास यात्रा नहीं तीर्थ यात्रा है

      - सीएम रमन सिंह ने कहा कि ये विकास यात्रा नहीं बल्कि तीर्थ यात्रा है। मां दंतेश्वरी का आशीर्वाद लेने के बाद लोगों का आशीर्वाद मिल रहा है। इसलिए इसे तीर्थ यात्रा कहना ठीक होगा। इस यात्रा में तापमान बढ़ेगा, नवतपा लगेगा। उन्होंने कहा कि मैं देवतुल्य कार्यकर्ता और जनता को नमस्कार करता हूं। इतनी गर्मी में भी विकास के लिए वे खड़े हैं।

      बुजुर्ग महिला के हाथ से खाया बेर, लिया 10 रुपए शगुन

      - सीएम रमन सिंह हेलीकॉप्टर से चित्रकोट विधानसभा के बड़ेकिलेपाल में पहुंचे। यहां आम सभा को संबोधित किया। सीएम को एक बुजुर्ग महिला ने मंच के पास जाकर पके बेर ऑफर किया। सीएम ने उसे चाव से खाया। महिला ने सीएम को 10 का शगुन के साथ जीत का आशीर्वाद दिया। सीएम ने कहा कि ये मेरे लिए 10 रुपए रुपए नहीं 10 करोड़ रुपए है। क्योंकि इस महतारी ने मुझे इस पैसे के साथ जीत का आशीर्वाद दिया है। मुझे इससे अधिक और क्या चाहिए।

      - सीएम ने कहा कि ये विकास यात्रा के साथ धन्यवाद यात्रा भी है। वो यहां के लोगों को धन्यवाद देने आए हैं कि उन्‍होंने 15 साल तक मौका दिया। उन्होंने कहा कि आज बड़ेकिलेपाल में चार करोड़ की लागत से बिजली के काम पूरे हुए हैं। 15501घरों में कनेक्शन लग गए हैं। सीएम ने विकास की वहीं बातें दुहराई जो दंतेवाड़ा में आज सुबह की थीं। उन्होंने कहा कि 2003 और 2008 में भाजपा की सरकार तो बनाई पर इस क्षेत्र में हमारा विधायक नहीं है। ये एक चूक हो गई। 2018 में ख्याल रखना होगा। आपको तय करना होगा भाजपा की सरकार बनेगी। इससे और भी विकास होगा।

      - सीएम ने कहा कि बड़ेकिलेपाल में एक विशेष सौगात वो जल्द ही देंगे। यहां एक आईटीआई भवन भी होगा। इससे यहां के युवाओं को और बेहतर अवसर मिल सकेंगे। सीएम यहां से 22 किमी दूर तुकापाल में जाएंगे और स्वागत सभा करेंगे।

      सीएम पहुंचे जगदलपुर, कर रहे रोड शो

      -सीएम जगदलपुर पहुंच चुके हैं। यहां वे रोड शो कर रहे हैं। रोड शो में वे अपने वैन की लिफ्ट से ऊपर आकर हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं। सीमए का आज का शेड्यूल डीले हो गया है। रोड शो के बाद ये गांधी मैदान में आम सभा करेंगे। रात्रि विश्राम जगदलपुर में ही होगा।

      फोटो : जॉन राजेश पॉल/ राकेश पांडेय/ शैलेंद्र ठाकुर

    • छत्तीसगढ़ : एक रुपये किलो चावल कहीं नहीं, दुनिया छत्तीसगढ़ में देखने आती है - राजनाथ सिंह
      +8और स्लाइड देखें
      बड़ेकिलेपाल में बुजुर्ग महिला ने सीएम को तिलक लगाया और बेर खिलाकर जीत का आशीर्वाद दिया।
    • छत्तीसगढ़ : एक रुपये किलो चावल कहीं नहीं, दुनिया छत्तीसगढ़ में देखने आती है - राजनाथ सिंह
      +8और स्लाइड देखें
      दंतेवाड़ा से शुरू हुई डॉ. रमन सिंह की विकास यात्रा।
    • छत्तीसगढ़ : एक रुपये किलो चावल कहीं नहीं, दुनिया छत्तीसगढ़ में देखने आती है - राजनाथ सिंह
      +8और स्लाइड देखें
      मंच से करोड़ों रुपए के शिलान्यास और भूमिपूजन का एेलान।
    • छत्तीसगढ़ : एक रुपये किलो चावल कहीं नहीं, दुनिया छत्तीसगढ़ में देखने आती है - राजनाथ सिंह
      +8और स्लाइड देखें
      जगदलपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह।
    • छत्तीसगढ़ : एक रुपये किलो चावल कहीं नहीं, दुनिया छत्तीसगढ़ में देखने आती है - राजनाथ सिंह
      +8और स्लाइड देखें
      दंतेश्वरी माता की पूजा करते गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम रमन सिंह।
    • छत्तीसगढ़ : एक रुपये किलो चावल कहीं नहीं, दुनिया छत्तीसगढ़ में देखने आती है - राजनाथ सिंह
      +8और स्लाइड देखें
      विकास का संकल्प लेते रमन सिंह।
    • छत्तीसगढ़ : एक रुपये किलो चावल कहीं नहीं, दुनिया छत्तीसगढ़ में देखने आती है - राजनाथ सिंह
      +8और स्लाइड देखें
      दंतेवाड़ा में आम सभा को संबोधित करते रमन सिंह।
    • छत्तीसगढ़ : एक रुपये किलो चावल कहीं नहीं, दुनिया छत्तीसगढ़ में देखने आती है - राजनाथ सिंह
      +8और स्लाइड देखें
      सीमए की विकास यात्रा सभा में लोगों की भीड़।
    Topics:
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

    More From News

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×