--Advertisement--

आक्रामक शैली के नेताआें को टिकट देगी कांग्रेस, दिल्ली में आज राहुल के साथ बैठक

सियासत: छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेेश आैर राजस्थान के प्रदेश अध्यक्षों की बैठक लेंगे कांग्रेस अध्यक्ष

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 12:02 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस लगभग 60 से 65 सीटों पर नया प्रत्याशी खड़ा करेगी। कांग्रेस की इस बार कोशिश है कि अधिकांश क्षेत्रों में अाक्रामक आैर जनता के बीच अच्छी पकड़ रखने वाले नेताआें को ही चुनाव में खड़ा करे। छत्तीसगढ़ की तरह ही मध्यप्रदेश आैर राजस्थान में कांग्रेस नए चेहरे मैदान में उतारेगी। तीनों राज्यों में सत्ताधारी दल भाजपा के खिलाफ बने माहौल को भुनाने में पार्टी इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही है। यही वजह कि कांग्रेस सिर्फ उन्हीं पुराने चेहरों को टिकट देगी जो अनुभवी होने के साथ जनता के बीच गहरी पैठ रखते हैं। इसी रणनीति पर बात करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को तीनों राज्यों के कांग्रेस अध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में तीनों राज्यों के प्रभारी भी मौजूद रहेंगे।

टिकट वितरण में इस बार कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाह रही कांग्रेस : बैठक के लिए पीसीसी भूपेश बघेल शुक्रवार शाम दिल्ली पहुंच गए हैं। बघेल दो दिन पहले ही दिल्ली से लौटे थे। बताया गया है कि कांग्रेस इस बार टिकट वितरण में कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाह रही है। यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में लगभग सभी विधानसभा के प्रभारियों से कहा गया है कि इस बात की कोशिश की जाए कि सभी जगहों से केवल सिंगल नाम ही पीसीसी तक पहुंचे। किसी भी प्रकार का विवाद स्थानीय स्तर पर ही समाप्त कर लें ताकि टिकट बांटे जाने के बाद पीसीसी पर कोई आरोप-प्रत्यारोप लगाकर पार्टी के खिलाफ माहौल न बनाएं। बताया गया है कि इस बार के टिकट वितरण में राहुल गांधी आक्रामक आैर जुझारु युवाआें को ज्यादा प्राथमिकता देंगे। इसके पीछे सत्ता के खिलाफ बने माहौल को आैर आगे बढ़ाना तथा नाराज लोगों को अपने पक्ष में करना पहली चुनौती है। इस चुनौती को पूरा करने के लिए ही आक्रामक शैली जरूरी है। क्योंकि यदि जरा भी ढीले पड़े तो विरोधी उनका यह अवसर उनके हाथ से छीन लेंगे। पार्टी सूत्रों का कहना है कि जिन नेताआें को टिकट देने का इशारा मिल गया है वे अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय हो गए हैं। आैर चुपचाप संगठन के निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

टीएस भी दिल्ली में बैठक के बाद मिलेंगे राहुल से: बताया गया है कि नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव भी दिल्ली में है। हालांकि वे बैठक में शामिल नहीं होंगे लेकिन प्रदेश अध्यक्षों की बैठक के बाद वे राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। बताया गया है कि टिकट वितरण को लेकर उनके बीच भी चर्चा होगी। साथ ही प्रदेश के ताजा राजनीतिक हालातों पर भी चर्चा होगी।

ओबीसी की राष्ट्रीय कार्यकारणी में संदीप साहू: आईसीसी ओबीसी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष ताम्रध्वज साहू ने कार्यकारिणी की पहली सूची जारी की है। राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत के हस्ताक्षर से जारी सूची में एक कन्वीनर और 10 संयोजक शामिल किए गए हैं। इसमें छत्तीसगढ़ से संदीप साहू को राष्ट्रीय संयोजक बनाया गया है।