--Advertisement--

सर्वे 15 के बाद कभी भी डाक्यूमेंटेशन शुरू हुआ

Raipur News - रायपुर | स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली की टीम के 15 दिसंबर के बाद कभी भी रायपुर पहुंचने की संभावना है। पिछले...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:01 AM IST
Raipur News - documentization ever started after survey 15
रायपुर | स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली की टीम के 15 दिसंबर के बाद कभी भी रायपुर पहुंचने की संभावना है। पिछले स्वच्छ सर्वेक्षण में नगर निगम का डाक्यूमेंटेशन (दस्तावेजीकरण) खराब था, इसलिए नंबर कटे थे और नगर निगम काफी पिछड़ गया था। इसलिए इस बार निगम ने पहले ही पुख्ता दस्तावेजीकरण की तैयारी शुरू कर दी है। अफसरों ने बताया कि डाक्यूमेंटेशन के आधार पर ही केंद्र की टीम फील्ड में सर्वे केे लिए पहुंचती है। डाक्यूमेंटेशन में खामियां हो तो नंबर कट जाते हैं, चाहे फील्ड पर परफार्मेंस कितना ही अच्छा क्यों न हो। पिछले सर्वे में निगम की फील्ड रिपोर्ट अच्छी थी। 97 प्रतिशत अंक फील्ड से मिले थे, लेकिन डाक्यूमेंटेशन खराब था। इसकी वजह से ओवरआल नंबर कट गए। निगम को 14 बिंदुओं ओडीएफ, सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालय, सड़कों व नालियों की सफाई और बाजारों में सफाई का डाक्यूमेंटेशन करना है।





लेकिन इस काम की रफ्तार अभी धीमी है। कई जोन से निगम मुख्यालय को सर्वे के डेटा नहीं मिले हैं। डेटा मिलने के बाद उसके कंपाइलेशन और तय फार्मेट में उसे बदलने का काम किया जाएगा। निगम अफसरों के अनुसार अभी भी 80 फीसदी से कम काम हुआ है। 11 दिसंबर तक चुनावी व्यस्तता के कारण काम होना मुश्किल है। इसके बाद उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी। तैयारी के लिए बहुत कम समय बचेगा।

X
Raipur News - documentization ever started after survey 15
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..