• Home
  • Chhattisgarh News
  • Raipur News
  • News
  • Raipur - हर चौथे पेशेंट को यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, सेफ रहने के लिए रखंे सफाई का ध्यान
--Advertisement--

हर चौथे पेशेंट को यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, सेफ रहने के लिए रखंे सफाई का ध्यान

दैनिक भास्कर और सुयश हॉस्पिटल की ओर से आयोजित पांच दिवसीय किडनी और यूरिनरी डिसीज हेल्थ कैंप के आखिरी दिन लोगों ने...

Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 02:45 AM IST
दैनिक भास्कर और सुयश हॉस्पिटल की ओर से आयोजित पांच दिवसीय किडनी और यूरिनरी डिसीज हेल्थ कैंप के आखिरी दिन लोगों ने फ्री चेकअप कराया और डॉक्टर्स से एडवाइस ली। यूरोलॉजिस्ट डॉ. नितिन गोयल ने पेशेंट्स को यूरीन प्रॉब्लम्स के लिए अवेयर किया।

उन्होंने बताया कि इन दिनों बदलते मौसम के कारण यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) की प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिल रही है। सिटी में हर चौथा पेशेंट यूटीआई से पीड़ित है। यह इंफेक्शन यंग एज में ज्यादा देखने को मिलता है। ये ज्यादा पब्लिक टॉयलेट का यूज करने से होता है। इसे एंटीबायटिक से ठीक किया जा सकता है लेकिन स्टोन, सिकुड़न या गांठ जैसी कुछ समस्या हो तो उसका अलग से इलाज किया जाता है। इसलिए थोड़ी सी भी प्रॉब्लम हो तो डॉक्टर से जरूर जांच कराएं।

लक्षण


300 पेशेंट्स ने चेकअप करवाया

पांच दिनों चले हेल्थ कैंप में किडनी और यूरिनरी डिसीज के इलाज, निशुल्क परामर्श और जरूरी जांचों पर डिस्काउंट दिया गया। इसमें डॉ. आरके साहू और यूरोलॉजिस्ट डॉ. नितिन गोयल सेवाएं दीं। डॉ. विवेक केशरवानी ने बताया कि पूरे कैंप में शहर के साथ ही बाहर से भी 300 से ज्यादा पेशेंट्स पहुंचे। कैंप में नेफ्रोटिक सिन्ड्रोम, क्रोनिक किडनी डिसीज, एक्यूट किडनी इंजरी , किडनी स्टोन, डायबिटीज किडनी डिसीज, पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज, प्रोस्टेट डिसीज आदि के परामर्श और इलाज किए गए।

क्या करें


डॉ. विवेक