Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Fire At Godown Of Tendupatta With Fireworks Loss Of Six Crore

बारातियों ने फोड़े पटाखे, तेंदूपत्ता का गोदाम खाक, 6 करोड़ का नुकसान

पाली नगर पंचायत होने के बाद भी एक भी दमकल नहीं है। कोरबा से पाली की दूरी 60 किलोमीटर है।

Bhaskar News | Last Modified - May 01, 2018, 08:07 AM IST

  • बारातियों ने फोड़े पटाखे, तेंदूपत्ता का गोदाम खाक, 6 करोड़ का नुकसान

    कोरबा-पाली.नगर के मुख्य मार्ग से 15 मीटर दूर वन विभाग के तेन्दूपत्ता गोदाम में रविवार की रात 11 बजे आग लग गई। इसके कुछ समय पहले ही एक बारात गुजरी थी जो पटाखे भी फोड़ रहे थे। तेन्दूपत्ता होने के कारण एक घंटे में ढाई एकड़ में बने गोदाम को चपेट में ले लिया। इसकी सूचना वन विभाग के साथ थाने में दी गई। पुलिस ने दमकल को सूचना दी। बालको, जमनीपाली, कटघोरा, दीपका के सार्वजनिक संस्थानों से 7 दमकल आग बुझाने पहुंची। लेकिन 17 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका।

    तेन्दूपत्ता राजनांदगांव के छोटा जेठाभाई का था जिसने 6 करोड़ रुपए नुकसान होना बताया है। डीएफओ एस जगदीशन ने भी सुबह पहुंचकर घटना की जानकारी ली। वन विभाग अब तेन्दूपत्ता संग्रहण ठेकेदारों के माध्यम से कराता है। इसके लिए फड़ के आधार पर ठेकेदार खरीदी करते हैं। पिछले वर्ष ठेकेदार ने तेन्दूपत्ता खरीदने के बाद गोदाम में रख दिया था। ठेकेदार ने गोदाम में एक चौकीदार रखा है। जरूरत के अनुसार तेन्दूपत्ते को परिवहन कर बीड़ी कारखाने भेजा जाता है।

    रविवार की रात 11 बजे लोगों ने तेन्दूपत्ता गोदाम से धुआं उठते देखा तो पुलिस को सूचना दी। इसके बाद थाना प्रभारी मान सिंह राठिया, रेंजर केएम जोगी भी अमले के साथ पहुंचे। इसके बाद फायर ब्रिगेड को सूचना दी। इसके बाद बालको, जमनीपाली, दीपका नगर निगम के साथ कटघोरा से 7 दमकलें आग बुझाने में जुट गई। लेकिन पत्ता होने के कारण आग पूरी तरह चपेट में ले लिया था। दूर से आग की लपटें नजर आ रही थी। सोमवार की शाम 17 घंटे बाद शाम 4 बजे आग पर काबू पाया जा सका। तब तक पूरी तरह पत्ते जलकर राख हो गए थे। जांच अधिकारी डिप्टी रेंजर वृंदा कश्यप ने बताया कि गोदाम में लगभग 5 हजार से अधिक मानक बोरा तेन्दूपत्ता रखा हुआ था। इसकी कीमत लगभग 6 करोड़ रुपए है।

    अग्निशामक काम का नहीं, पाली में भी दमकल का अभाव
    तेन्दूपत्ता गोदाम में एकमात्र चौकीदार रहता है। यहां आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र तो रखे जाते हैं पर वह कोई काम का नहीं रहता है। छोटी आगजनी में ही काम आता है। पाली नगर पंचायत होने के बाद भी एक भी दमकल नहीं है। कोरबा से पाली की दूरी 60 किलोमीटर है। इस वजह से दमकल को पहुंचने में डेढ़ घंटे का समय लग गया।

    पटाखे से आग लगी या कुछ और...अभी स्पष्ट नहीं
    आसपास के लोगों का कहना है कि गोदाम के किनारे से ही कुछ देर पहले बारात गुजरी थी। लोग पटाखे भी फोड़ रहे थे। आगजनी में पटाखे की चिंगारी भी कारण हो सकता है। पुलिस का कहना है कि यह अभी स्पष्ट नहीं है। सही कारण जांच के बाद ही पता चल पाएगा।

Topics:
India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Fire At Godown Of Tendupatta With Fireworks Loss Of Six Crore
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×