--Advertisement--

युवाओं का ग्रुप जो 6 साल से दे रहा छात्रों की फीस क्रिसमस पर बांटते हैं कपड़े

Raipur News - युवाओं का एक ग्रुप समाज में बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है। इसमें शामिल 25 सदस्य हर महीने आपस में...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:06 AM IST
Raipur News - group of youth who distribute 6 students39 fees on christmas clothes
युवाओं का एक ग्रुप समाज में बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है। इसमें शामिल 25 सदस्य हर महीने आपस में पैसे कलेक्ट करके उससे बच्चों की फीस देने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। साथ ही कपड़े और गिफ्ट बांटने के लिए सरकारी स्कूलों में जाते हैं। ग्रुप मेंबर्स में नौकरी पेशा और व्यापारी वर्ग के लोग शामिल है। युवाओं ने इसकी शुरूआत क्रिसमस के मौके पर 6 साल पहले की।

ऐसे मिली सेवा की प्रेरणा

2012 में स्लम बस्ती में एक बच्ची ने बताया कि उसे टीचर इसलिए डांटती है कि स्कूल फीस नहीं जमा कर पाते। तब से ग्रुप के लोग मदद कर रहे हैं।

शिक्षा को बढ़ावा देने की पहल


क्रिसमस पर जब पहली बार कपड़े और गिफ्ट देने गए। उसी दौरान एक बच्ची ने बताया कि फीस नहीं देने से टीचर डांटती है। वहीं से फीस देने और शिक्षा को बढ़ावा देने शुरूआत की, ग्रुप 18 बच्चों की फीस देती है।

ऐसे बना युवाओं का ग्रुप

ग्रुप हेड ने स्कूल टाइम और नए दोस्तों से बात करके ग्रुप बनाकर काम करने का मन बनाया। इसमें हर जाति-धर्म के लोग शामिल है। क्रिसमस के अवसर पर कपड़े और गिफ्ट देने की पहल इसलिए की ताकि गरीब बस्ती में रहने वाले ऐसे बच्चे जिनके माता -पिता जो उन्हें खुशी के मौके पर नए कपड़े और गिफ्ट नहीं दे पाते उनकी खुशी के लिए काम करना शुरू किया।

सदस्य चुनते हैं क्षेत्र

किस क्षेत्र के आश्रम और बस्ती में जाना है। इसका चयन करके वहां जरूरत के अनुरूप उपहार खरीदे जाते हैं। डागा कालेज में संचालित आश्रम के अलावा ग्रुप कोपलवाणी में क्रिसमस पर आयोजित करता है। इसके अलावा अमलीडीह और छेरीखेड़ी में कपड़े और खेलकूद सामग्री के साथ गिफ्ट बांट रहे हैं।

X
Raipur News - group of youth who distribute 6 students39 fees on christmas clothes
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..