दुनिया के 1600 पर्यटक भारत में सिर्फ चुनाव देखने आए हैं, इनमें डॉक्टर, वकील, रिसर्चर, स्टूडेंट और पत्रकार, सबसे ज्यादा पर्यटक इन 2 नेताओं की रैली में होना चाहते हैं शामिल

गुजरात न्यूज: इनमें डॉक्टर, वकील, रिसर्चर, स्टूडेंट, पत्रकार हैं शामिल

Bhaskar News

Apr 10, 2019, 01:24 PM IST
Ahmedabad Gujarat News in Hindi: world 1600 tourists India come to see elections of Lok Sabha

अहमदाबाद (गुजरात)। सबसे बड़े लोकतंत्र में चल रहे आम चुनाव को देखने-समझने की उत्सुकता दुनिया के लोगों में बढ़ गई है। दुनियाभर के पर्यटक भारतीय आम चुनाव देखने आ गए हैं या आने वाले हैं। वे रैलियों, नुक्कड़ सभाओं, रोड शो और गांवों में घूमकर चुनावी माहौल देख रहे हैं। तमाम पर्यटक एक हफ्ते से लेकर पूरे दो महीने तक भारत में रुकने का मन बनाकर आए हैं। पर्यटकों में छात्र, पत्रकार, रिसर्चर, सामाजिक कार्यकर्ता, इतिहास प्रेमी, डॉक्टर, कलाकार, वकील आदि शामिल हैं। ये चीन, नेपाल, अमेरिका, यूएई, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, जापान, जर्मनी आदि देशों के हैं। इन पर्यटकों के लिए गुजरात की एक कंपनी इलेक्शन टूरिज्म पैकेज मुहैया कर रही है। उन्हें अलग-अलग राज्यों, शहरों और गांवों में ले जा रही है। कंपनी के संस्थापक और गुजरात टूरिज्म सोसाइटी कॉर्पोरेशन के चेयरमैन मनीष शर्मा बताते हैं कि अभी तक 1600 विदेशी पर्यटकों ने बुकिंग की है। 3500 से ज्यादा लोगों ने पूछताछ की है।

मोदी और राहुल की रैलियों में शामिल होना चाहते हैं पर्यटक

कंपनी ने इस बार 10 हजार विदेशी पर्यटकों को चुनाव घुमाने करवाने का लक्ष्य रखा है। सबसे ज्यादा पर्यटक हॉट सीटें और बड़े नेताओं की रैलियां और रोड शो देखना चाहते हैं। ज्यादातर पर्यटक प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैलियों में शामिल होना और बनारस-अमेठी सीटें घूमना चाहते हैं। कंपनी पर्यटकों की शाम को नेताओं और उम्मीदवारों से मुलाकात भी कराती है। साथ ही गांवों में चुनावी माहौल देखना पर्यटकों को काफी अच्छा लग रहा है। वे चुनावी मुद्दों को भी जानना चाहते हैं। इसके साथ ही हम उन्हें उस शहर की ऐतिहासिक धरोहरें घुमाने ले जाते हैं और स्थानीय संस्कृति और लाइफस्टाइल से रुबरू भी करवाते हैं। इसका पैकेज 500 डॉलर से शुरू है।

मैक्सिको के पोल टूरिज्म से आया आइडिया, 2014 के चुनाव में 5200 पर्यटक आए थे


टूरिज्म कंपनी के संस्थापक मनीष शर्मा बताते हैं कि पहली बार उन्होंने 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान इलेक्शन टूरिज्म शुरू किया। 2014 आम चुनाव में भी इलेक्शन टूरिज्म के तहत 5200 टूरिस्ट दुनियाभर से आम चुनाव देखने आए थे। दरअसल, मैं 2005 में मैक्सिको में पोल टूरिज्म को देखकर काफी प्रभावित हुआ था। फिर इसका आइडिया मैंने लंदन में आयोजित वर्ल्ड ट्रेवेल मार्केट में दिया, जिसमें 100 से ज्यादा टूर ऑपरेटर और एजेंट्स शामिल हुए।

X
Ahmedabad Gujarat News in Hindi: world 1600 tourists India come to see elections of Lok Sabha
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना