पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • तपेश्वरी माता और करली महादेव मंदिर जुड़ेंगे एक रास्ते से, एक किमी घटेगी दूरी

तपेश्वरी माता और करली महादेव मंदिर जुड़ेंगे एक रास्ते से, एक किमी घटेगी दूरी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गीदम ब्लॉक के समलूर स्थित ऐतिहासिक करली महादेव मंदिर और तपेश्वरी माता मंदिर अब एक ही सीधे रास्ते से जुड़ जाएंगे। पर्यटन और वन विभाग की तरफ से कोई पहल नहीं होता देख ग्राम पंचायत ने स्वयं दोनों मंदिरों को एक ही रास्ते से जोड़ने का निर्णय लिया। तपेश्वरी माता मंदिर चौक से सीधे करली महादेव मंदिर के नजदीक जिया पारा तक सड़क निर्माण शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में करीब 400 मीटर लंबी सड़क बना ली गई है, बाकी काम मानसून सीजन बीतने के बाद शुरू होगा। पहले दोनों मंदिरों के बीच की दूरी ढा़ई किमी थी, लेकिन अब इस नई सड़क से यह दूरी महज डेढ़ किमी की रह जाएगी।

ग्राम पंचायत समलूर के उप सरपंच लोकेंद्र सिंह ने बताया कि दोनों ही मंदिर गांव की धरोहर है। खास अवसरों पर दोनों जगहों पर दर्शनार्थी उमड़ते हैं। घुमावदार रास्ता होने से बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों व सैलानियों को परेशानी होती थी, अब सीधे रास्ते से दोनों मंदिरों तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

संरक्षित स्मारक है 11वीं शताब्दी का करली महादेव मंदिर : समलूर का करली महादेव मंदिर 11वीं शताब्दी का है। केंद्रीय पुरातत्व विभाग ने इसे संरक्षित स्मारक घोषित किया है। उत्कल शैली में निर्मित इस मंदिर की बनावट बारसूर के मामा-भांजा मंदिर और नारायणपाल के विष्णु मंदिर से मिलती-जुलती है। क्षेत्र के पुरातत्व के जानकार युवा ओम सोनी के मुताबिक छिंदक नागवंशी शासक सोमेश्वर देव की प|ी महारानी सोमल महादेवी ने इसका निर्माण कराया था। सोमेश्वर देव का शासन काल 1069 से 1109 तक माना जाता है। नारायणपाल और मामा-भांजा मंदिर की तर्ज पर इस मंदिर में भी गर्भगृह व अर्धमंडप है। इस मंदिर के शिवलिंग की खास बात यह है कि इसका शिवलिंग पश्चिम मुखी है, जबकि बस्तर में ज्यादातर शिवलिंग पूर्वाभिमुख है। इसी तरह तपेश्वरी माता मंदिर भी काफी विख्यात है। खुले में स्थित इस प्रतिमा के दर्शन के लिए दर्शनार्थियों का तांता लगता है।

दंतेवाड़ा. गीदम ब्लॉक के समलूर में स्थित ऐतिहासिक तापेश्वरी माता मंदिर। दंतेवाड़ा. करली महादेव मंदिर समलूर।

पर्यटन और वन विभाग से मिली निराशा के बाद ग्राम पंचायत ने खुद उठाया जिम्मा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें