Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» जगदलपुर, बिलासपुर, रायगढ़ और अम्बिकापुर से उड़ानें जल्द

जगदलपुर, बिलासपुर, रायगढ़ और अम्बिकापुर से उड़ानें जल्द

जगदलपुर, अंबिकापुर, रायगढ़ और बिलासपुर में जल्दी विमान सेवा शुरू हो सकती है। इसके साथ ही राजधानी में 24 घंटे...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:40 AM IST

जगदलपुर, बिलासपुर, रायगढ़ और अम्बिकापुर से उड़ानें जल्द
जगदलपुर, अंबिकापुर, रायगढ़ और बिलासपुर में जल्दी विमान सेवा शुरू हो सकती है। इसके साथ ही राजधानी में 24 घंटे हवाईजहाजों की उड़ान भी जल्द शुरू की जा सकती है। इन शहरों में टर्मिनल भवन, हवाईपट्टियां बनकर तैयार हैं।

मंत्रालय में मंगलवार को मुख्य सचिव अजय सिंह ने बस्तर जिले के जगदलपुर, अम्बिकापुर, बिलासपुर और रायगढ़ में हवाई सेवाओं की शुरूआत करने के लिए मुलभूत अधोसंरचना निर्माण एवं अन्य प्रक्रियाओं की रिपोर्ट ली। उन्होंने जगदलपुर, अम्बिकापुर, बिलासपुर के कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करके हवाई सेवाएं को शुरू करने के लिए की जा रही आवश्यक तैयारियों की जानकारी ली। राज्य में तीन मार्गो पर हवाई सेवाएं प्रारंभ किए जाने की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है। राज्य को रायपुर-जगदलपुर-विशाखापट्टनम, रायपुर- बिलासपुर-अम्बिकापुर, रायपुर-रायगढ़-झारसुगुड़ा (ओडिशा) से हवाई मार्ग के द्वारा जोड़ा जाना प्रस्तावित है। मुख्य सचिव ने रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से 24 घंटे उड़ान सेवा की शुरूआत के लिए की जा रही प्रारंभिक तैयारियों की भी जानकारी ली। उन्होंने रायपुर एयरपोर्ट का सौन्दर्यीकरण करने को कहा। रनवे के विस्तार की भी जानकारी ली। इन चारों हवाई पट्टियों के संचालन की जिम्मेदारी जिला प्रशासन का होगा। अम्बिकापुर की कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि टर्मिनल भवन और रनवे की पेंटिंग और फिनिशिंग का काम अंतिम चरणों में है। यह एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। उड़ान के लिए लायसेंस की प्रकिया शुरू कर दी गयी है। जगदलपुर-बस्तर के कलेक्टर धनंजय देवांगन ने बताया कि जगदलपुर एयरपोर्ट हवाई सेवाओं के लिए तैयार हो गया है। अंतिम स्तर की तैयारियां जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। बिलासपुर की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत फरीहा आलम ने बताया कि टर्मिनल भवन बनाने प्रथम चरण का काम पूरा हो गया है। दूसरे चरण में जरूरी निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। रनवे के पेंटिंग का कार्य 30 मई तक कर लिया जाएगा।

आंध्रप्रदेश और ओडिशा से सीधे संपर्क हो जाएगा, उड़ान के लिए लायसेंस की प्रकिया शुरू हो गई है

बजट में किया था प्रावधान

मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने नए बजट के दौरान यह ऐलान किया था कि प्रदेश के प्रमुख शहरों को विमानसेवा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने इसके लिए बजट में प्रावधान भी किया। पिछले महीने जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बस्तर के जावंगा आने वाले थे तब जगदलपुर एयरपोर्ट का उद्घाटन उनके हाथों कराना तय हो गया था। बाद में कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से इसे टाल दिया गया। हालांकि मोदी को एयरपोर्ट का भ्रमण भी कराया गया था। गत दिनों छत्तीसगढ़ दौरे पर आए केंद्रीय उड्‌डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने भी कहा था कि उड़ान योजना के पहले चरण में ही छत्तीसगढ़ के तीन शहरों अंबिकापुर, जगदलपुर और बिलासपुर का चयन कर लिया गया था। यहां के एयरपोर्ट तैयार नहीं थे इसलिए उड़ान सेवा तत्काल शुरू नहीं हो सकी थी। हालांकि, यहां पर बहुत तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने इसका निरीक्षण किया था। अगले छह से आठ महीने में ये एयरपोर्ट तैयार हो जाएगा। जैसे ही एयरपोर्ट तैयार हो जाएंगे। यहां से उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×