--Advertisement--

प्रतिभाओं को मंच उपलब्ध कराना शासन का उद्देश्य

बस्तर ब्लाक के भानपुरी में मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों की...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:40 AM IST
प्रतिभाओं को मंच उपलब्ध कराना शासन का उद्देश्य
बस्तर ब्लाक के भानपुरी में मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों की पढ़ाई का जायजा लेने के लिए सोमवार को स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप पहुंचे और उनका मनोबल बढ़ाया। 15 दिवसीय कोचिंग सत्र के समापन के अवसर पर पहुंचे मंत्री ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते कहा कि बस्तर के बच्चों में अपार संभावनाएं हैं। वे दृढ़ निश्चय से कठिन कार्य भी सरलतापूर्वक कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के पास अपनी दक्षता को साबित करने का यह अच्छा अवसर है। मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को शहरी क्षेत्र के बच्चों की अपेक्षा अधिक प्रतिभावान बताया।

उन्होंने कहा कि आईआईटी और एनआईटी की परीक्षाओं में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे अधिक सफलता प्राप्त कर रहे हैं। प्रदेश में एम्स, आईआईटी, केंद्रीय विश्वविद्यालय, विधि विश्वविद्यालय सहित अनेक राष्ट्र स्तरीय शैक्षणिक संस्थाएं स्थापित हैं तथा इन संस्थानों में छत्तीसगढ़ के अधिक से अधिक बच्चों के प्रवेश के लिए शासन द्वारा काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2003 में छत्तीसगढ़ में मात्र 2 चिकित्सा महाविद्यालय थे, जिनकी संख्या बढ़कर अब 11 हो गई है। जगदलपुर में स्थापित स्व. बलिराम कश्यप स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय में बस्तर संभाग के दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। भानपुरी में महाविद्यालय की स्थापना से युवाओं का उच्च शिक्षा का सपना साकार हो रहा है और वे महाविद्यालयों से अधिक दूरी के कारण पढ़ाई बीच में ही नहीं छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यहां एकलव्य विद्यालय सहित 500 सीटर छात्रावास भी निर्माणाधीन है। इसके अलावा क्रीड़ा परिसर भी विकसित किया जा रहा है, जिससे बस्तर की खेल प्रतिभाओं को उचित मंच उपलब्ध हो।

दिल्ली में ट्राइबल हाॅस्टल की स्थापना की गई है, जहां पर रहते छत्तीसगढ़ के युवा यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और सफलता प्राप्त कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि सही मंच उपलब्ध कराने पर सफलता निश्चित है तथा छत्तीसगढ़ शासन इस दिशा में सतत कार्य कर रही है। उन्होंने विद्यार्थियों से दृढ़ मानसिकता के साथ पढ़ाई करने के लिए कहा।

लिया जायजा

मेडिकल-इंजीनियरिंग की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों का मंत्री ने बढ़ाया मनोबल

जगदलपुर. छात्रों से बात करते स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप

X
प्रतिभाओं को मंच उपलब्ध कराना शासन का उद्देश्य
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..