Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» नीट के टॉप टेन में से सिर्फ तीन ने लिया मेडिकल कॉलेज में प्रवेश

नीट के टॉप टेन में से सिर्फ तीन ने लिया मेडिकल कॉलेज में प्रवेश

रायपुर | नीट नेशनल इलिजबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट के टॉप टेन में आए प्रदेश के केवल तीन छात्रों ने नेहरू मेडिकल कॉलेज...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 14, 2018, 02:40 AM IST

रायपुर | नीट नेशनल इलिजबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट के टॉप टेन में आए प्रदेश के केवल तीन छात्रों ने नेहरू मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लिया है। बाकी सात छात्र दूसरे राज्यों में एडमिशन लिया है। इस पर टॉपर छात्रों की संख्या कम है, जिन्हें प्रदेश के मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लिए हैं। पहले टॉप 10 में रहे कम से कम पांच छात्र एडमिशन लेते रहे हैं।

इस बार मेरिट सूची में छठवें स्थान पर रहे अमन जायसवाल, आठवें स्थान वाले हर्षित सिंह रघुवंशी व दसवें नंबर पर आने वाले दिव्यांश बजाज ने नेहरू मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले लिया है। तीनों अनारक्षित केटेगरी में आते हैं। टॉपर रहे ऋत्विक जैन ने बीडीएस च्वाइस कर सबको चौंका दिया था। उनका चयन बीएचयू में हो गया है। अधिकारियों के अनुसार टॉप 10 में आने वाले छात्र आल इंडिया कोटे से दूसरे राज्यों में एडमिशन ले लेते हैं। प्रथम चरण की काउंसिलिंग के बाद छह सरकारी मेडिकल कॉलेजों में स्टेट कोटे की 494 में 446 सीटों पर एडमिशन हो गया है। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने 465 सीटों का आवंटन किया था। इनमें नेहरू मेडिकल कॉलेज में 105, सिम्स बिलासपुर में 73, जगदलपुर में 74, अंबिकापुर में 77, राजनांदगांव में 76 व रायगढ़ में 41 सीटों पर एडमिशन हो चुका है।

खाली सीटों को भरने के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी। इस साल केवल सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन होगा। तीन निजी कॉलेज रिम्स रायपुर, शंकराचार्य भिलाई व चंदूलाल चंद्राकर दुर्ग में जीरो ईयर के कारण 450 व सिम्स की 50 सीटों को मान्यता नहीं मिली है। हालांकि तीनों कॉलेज प्रबंधन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उम्मीद है कि एडमिशन की आखिरी तारीख 19 अगस्त के पहले सुप्रीम कोर्ट का कोई फैसला आ जाए। अधिकारियों का कहना है कि कॉलेजों के पक्ष में फैसला आने पर नीट क्वालिफाइड छात्रों को एडमिशन लेने का मौका मिलेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×