• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Raipur News
  • News
  • सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए 10 मई तक आॅनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे छात्र
--Advertisement--

सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए 10 मई तक आॅनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे छात्र

जगदलपुर | बस्तर यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए इस बार छात्रों को आॅनलाइन परीक्षा फाॅर्म भरना पड़ेगा।...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:45 AM IST
जगदलपुर | बस्तर यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए इस बार छात्रों को आॅनलाइन परीक्षा फाॅर्म भरना पड़ेगा। इसके लिए बीयू ने 1 से 10 मई तक का समय दिया है। इसके बाद छात्र 100 रुपए विलंब शुल्क के साथ 14 मई तक परीक्षा फार्म भर पाएंगे। इस बार एमएससी के छात्राें को परीक्षा फीस 1230 रुपए एवं एमएसडब्लू, एमए, एमकॉम, एमएससी के छात्रों को करीब 705 रुपए पटाना होगा। कॉलेजों को फाॅर्म जमा करने के लिए 15 दिसंबर तक का समय दिया गया है। बीयू रजिस्ट्रार हीरालाल नायक ने बताया कि इस साल से छात्रों के लिए आॅनलाइन परीक्षा फाॅर्म भरने की नई व्यवस्था शुरू की गई है।

इन कक्षाओं के लिए फाॅर्म जारी हुए

बीयू ने अभी एमए, एमएससी, एमकॉम, एमएसडब्लू, बीएड, एमए, एमसीए, बीबीए, पीजीडीसीए, डीसीए, एलएलबी के अलग-अलग संकायों के लिए परीक्षा फाॅर्म जारी किए हैं। परीक्षा के संबंध में छात्र अपने कॉलेज या विवि की वेबसाइट से विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

ऐसे भर सकते हैं आॅनलाइन परीक्षा फाॅर्म

छात्रों को सबसे पहले आॅनलाइन फार्म भरने के लिए बीयू की वेबसाइट के होम पर जाना होगा। यहां सेमेस्टर परीक्षा का विकल्प चुनकर जिस कक्षा की परीक्षा में शामिल होना है उसका चुनाव करेंगे। यदि छात्र पहले से बीयू का छात्र है तो अपना पुराना नामांकन क्रमांक, रोल नंबर लाॅग इन कर परीक्षा फॉर्म भर सकता है। पहली बार परीक्षा में शामिल हो रहा है तो नामांकन क्रमांक वाले कॉलम को खाली छोड़कर सर्च को क्लिक कर रजिस्टर्ड आप्शन में जाएं और यहां दिए विकल्पों को भर दें। इसके बाद परीक्षार्थी को मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। इस पासवर्ड के जरिए ही आगे की प्रक्रिया पूरी होगी। परीक्षा फार्म भरने के बाद इसकी दो कॉपी प्रिंट कर एक कॉपी छात्र अपने पास रखेंगे और एक कॉपी पिछली कक्षाओं की अंकसूची के साथ कॉलेजों में पहुंचाएंगे।

12वीं का रिजल्ट 15 तक संभावित

जगदलपुर | 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 3 मई को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित होने की जानकारी व्हाट्सएप पर चलने लगी है। इसे लेकर परीक्षार्थी भ्रमित हो रहे हैं। इस मुद्दे पर भास्कर ने बोर्ड आॅफिस रायपुर के डिप्टी सेक्रेटरी संजय शर्मा से बातचीत की, जिसमें 15 मई को 12वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने की जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि 2 या 3 तारीख को रिजल्ट घोषित किया जाना अफवाह है। छात्रों को ऐसी अफवाहों पर यकीन नहीं करना चाहिए। 15 मई या उसके एक दो दिन बाद 12वीं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी चल रही है। वहीं बस्तर संभाग मुख्यालय में बोर्ड के सेक्शन अफसर बीएल चौधरी ने कहा कि रायपुर में डाटा विभाग ने स्पष्ट किया है कि रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह के बाद ही निकलेगा।

80 फीसदी से अधिक अंकों वाली कॉपियों की दोबारा हो रही जांच : 10वीं, 12वीं बोर्ड कक्षाओं की काॅपियों की चेकिंग का काम 20-22 अप्रैल तक खत्म हो गया था। जगदलपुर के मूल्यांकन केंद्र से अंकसूचियां 24 अप्रैल को ही मंडल कार्यालय में जमा करवा दी गई थीं, लेकिन इसके बाद से 80 प्रतिशत से अधिक अंकों वाली उत्तरपुस्तिकाओं को बोर्ड द्वारा दोबारा चेक करवाया जा रहा है। ऐसी काॅपियों की संख्या पूरे प्रदेश में सवा लाख से अधिक की है। माना जा रहा है कि अगले 5-7 दिनों में यह काम पूरा हो जाएगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..