--Advertisement--

देश ने एक सक्रिय पत्रकार, बेबाक लेखक खो दिया

रायपुर | मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने वरिष्ठ पत्रकार और लेखक कल्पेश याग्निक के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए उनके...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 03:10 AM IST
रायपुर | मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने वरिष्ठ पत्रकार और लेखक कल्पेश याग्निक के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की है। डॉ. सिंह ने शोक संदेश में कहा है कि स्व. याग्निक ने लेखन और पत्रकारिता के माध्यम से वर्षों तक देश और समाज को अपनी यादगार सेवाएं दी हैं। उन्होंने हिंदी भाषा और साहित्य को समृद्ध बनाने का सार्थक प्रयास किया। वे एक प्रखर चिंतक थे। उन्होंने देश और दुनिया की सामाजिक-आर्थिक समस्याओं पर अपने चिंतन प्रधान आलेखों के जरिए समाज को नए दृष्टिकोण के साथ सोचने-समझने के लिए प्रेरित किया। डॉ. सिंह ने कहा कि उनके निधन से देश ने एक सजग, सक्रिय पत्रकार और बेबाक लेखक को हमेशा के लिए खो दिया। ईश्वर उनके परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति दे। बता दें कि दैनिक भास्कर के समूह संपादक और वरिष्ठ पत्रकार कल्पेश याग्निक का गुरुवार देर रात इंदौर में निधन हो गया। रात करीब साढ़े 10 बजे दफ्तर में काम के दौरान ही उन्हें दिल का दौरा पड़ा। इसके बाद उन्हें तत्काल बॉम्बे हॉस्पिटल ले जाया गया। यहां करीब साढ़े तीन घंटे तक डॉक्टरों ने उनका इलाज किया, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। रात करीब 2 बजे डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार को इंदौर में किया गया।

पत्रकारिता जगत की अपूरणीय क्षति: कांग्रेस पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल और कांग्रेस विधायक दल के नेता टीएस सिंहदेव ने गहरा दुख जताते हुए इसे पत्रकारिता व साहित्य जगत के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के लिए अपूरणीय क्षति बताया। राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा, कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. चरणदास महंत, लोकसभा सांसद ताम्रध्वज साहू, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष धनेंद्र साहू, पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री शैलेश नितिन त्रिवेदी, मो. अकबर, अमितेष शुक्ल, डॉ. शिवकुमार डहरिया, रामदयाल उईके, कवासी लखमा, गिरीश देवांगन ने गहरा दुख जताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। छत्तीसगढ़ कांग्रेस संचार विभाग के सदस्य राजेंद्र तिवारी, रमेश वर्ल्यानी, किरणमयी नायक, ज्ञानेश शर्मा, आरपी सिंह, राजेश बिस्सा, राजेंद्र परिहार, सुरेन्द्र शर्मा, सुशील आनंद शुक्ला, घनश्याम राजू तिवारी, मो. असलम, एमए इकबाल, धनजंय सिंह ठाकुर, जेपी श्रीवास्तव, अभयनारायण राय, आलोक दुबे, कमलजीत सिंह ने भी शोक संवेदना जताई है। बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कल्पेश जी के निधन पर श्रद्धांजलि दी है।

मसीही समाज ने भी दी श्रद्धांजलि : दैनिक भास्कर पत्र समूह के ग्रुप एडिटर कल्पेश याग्निक की मौत से मसीही समाज भी स्तब्ध है। समाज के प्रमुखजनों ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं। रायपुर आर्च डायसिस के आर्च बिशप राइट रेव्ह. विक्टर हैनरी ठाकुर, बिशप राइट रेव्ह. रॉबर्ट अली ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

राज्य और राजधानी के संगठनों ने जताई संवेदना

शोकसभा कर दी श्रद्धांजलि

दैनिक भास्कर के रजबंधा स्थित कार्यालय में शोकसभा कर भास्कर परिवार ने अपने दिवंगत समूह संपादक को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर भास्कर एवं पत्रकारिता में उनके योगदानों को याद किया गया। रायपुर प्रेस क्लब समेत राज्य और राजधानी के तमाम संगठनों ने उनके निधन पर शोक संवेदना जताई है।