Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» कोटा स्टेडियम के लिए बनी सहमति इंफ्रास्ट्रक्चर का पूरा खर्च साई देगा

कोटा स्टेडियम के लिए बनी सहमति इंफ्रास्ट्रक्चर का पूरा खर्च साई देगा

स्पोर्ट्स रिपोर्टर | रायपुर खेलो इंडिया की फेंसिंग एकेडमी बिलासपुर में प्रस्तावित है। वहां इंफ्रास्ट्रक्चर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 13, 2018, 03:15 AM IST

कोटा स्टेडियम के लिए बनी सहमति इंफ्रास्ट्रक्चर का पूरा खर्च साई देगा
स्पोर्ट्स रिपोर्टर | रायपुर

खेलो इंडिया की फेंसिंग एकेडमी बिलासपुर में प्रस्तावित है। वहां इंफ्रास्ट्रक्चर बनने से पहले राजधानी के कोटा स्टेडियम में अस्थाई तौर पर एकेडमी की शुरुआत 1 अगस्त से होने जा रही है। स्टेडियम के लिए खेल विभाग की ओर से साई को सहमति लेटर दिया जा चुका है। जल्द शासन को भी अनुमति के लिए लेटर भेजा जाएगा। कोटा स्टेडियम में एकेडमी की शुरुआत होने से पहले कमरे और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड किया जाना है। इसका पूरा खर्च साई उठाएगा। शासन की अनुमति के बाद ही साई पैसा जारी करेगा। पिछले दिनों आयोजित ट्रायल में 18 राज्यों के 123 खिलाड़ी शामिल हुए थे। इनमें से 40 को एकेडमी में जगह मिलेगी। इसके अलावा कैंप के दौरान राजधानी के लोकल खिलाड़ी भी इसमें शामिल हो सकेंगे।

Khelo India

16 जुलाई को साई हेडक्वार्टर में बैठक के बाद खिलाड़ियों के नाम की होगी घोषणा

इंटरनेशनल कोच का मिलेगा फायदा

साई की ओर से नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के कोच उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य के मौजूदा कोच को भी इनसे काफी कुछ सीखने को मिलेगा। विभाग के पास फेंसिंग का कोई कोच उपलब्ध नहीं है। जल्द ही 15 कोच की भर्ती होनी है। स्टेडियम में खुलने वाली एथलेटिक्स एकेडमी के लिए दूसरे विभाग से कोच बुलाए जाने हैं।

जल्द शासन को भेजेंगे लेटर: डायरेक्टर

खेल विभाग के डायरेक्टर धर्मेश साहू ने कहा कि फेंसिंग एकेडमी के लिए साई को सहमति लेटर दिया जा चुका है। शासन से अनुमति के लिए हम जल्द लेटर भेजेंगे। खेलो इंडिया की एकेडमी से राज्य के खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा। मालूम हो कि एकेडमी के लिए चयनित हर खिलाड़ी पर एक साल में 5 लाख रुपए खर्च किया जाना है।

दिल्ली में होने वाली बैठक में चर्चा

एकेडमी को लेकर 16 जुलाई को दिल्ली स्थित साई के हेडक्वार्टर में बैठक होने जा रही है। इसमें भारतीय फेंसिंग एसोसिएशन के महासचिव बशीर अहमद खान के अलावा साई के अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में एकेडमी के इंफ्रास्ट्रक्चर और मौजूदा सुविधाओं को लेकर चर्चा होगी। भोपाल स्थित साई के रीजनल सेंटर के डायरेक्टर राजेंद्र सिंह ट्रायल के दौरान राजधानी अाए थे और इंफ्रास्ट्रक्चर को देखा था। इसके अलावा ट्रायल के बाद बोन टेस्ट में शामिल हुए 60 खिलाड़ियों की मेडिकल रिपोर्ट की चर्चा के बाद फाइनल लिस्ट जारी होगी। एकेडमी के लिए जून में औरंगाबाद में हुए ट्रायल के दौरान 24 खिलाड़ियों को सिलेक्ट किया गया था। ऐसे में एकेडमी की शुरुआत 64 खिलाड़ियों के साथ होगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×