न्यूज़

  • Home
  • Chhattisgarh News
  • Raipur News
  • News
  • छत्तीसगढ़ में भी बढ़ी स्पीड, अब 80 से 120 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी गाड़ियां
--Advertisement--

छत्तीसगढ़ में भी बढ़ी स्पीड, अब 80 से 120 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी गाड़ियां

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने गाड़ियों की स्पीड तय कर दी है।केंद्र ने कुछ महीने पहले ही स्पीड...

Danik Bhaskar

Apr 17, 2018, 03:20 AM IST
केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने गाड़ियों की स्पीड तय कर दी है।केंद्र ने कुछ महीने पहले ही स्पीड लिमिट तय की थी जिसे राज्य ने भी अधिसूचित किया है। इसके मुताबिक आठ सीटों से अधिक वाली गाड़ियां एक्सप्रेस वे पर 120 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से नहीं भाग सकेंगी। मालवाहक गाड़ियों व मोटरसाइकिल के लिए यही स्पीड 80 किलोमीटर होगी। यदि मोटरसाइकिल को एक्सप्रेस वे चलने का लाइसेंस है। फोर लेन पर चौपहिया साइकिल 60 किमी व तिपहिया यान 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ही दौड़ सकेंगे। छत्तीसगढ़ में भी नए नियमों का पालन करना होगा।

केंद्रीय संयुक्त सचिव अभय दामले के अनुसार तय की गई अधिकतम गति के पांच प्रतिशत के अंदर पाई जाती है तो मोटरयान अधिनियम के अधीन गति सीमाओं के अतिक्रमण का कोई संज्ञान नहीं लिया जाएगा। राजपत्र में दिए नए नियमों के अनुसार ऐसे मोटरयान जिनका उपयोग चालक के अलावा आठ सीटों से अधिक यात्रियों के लिए किया जाता है, तो एक्सप्रेस वे पर वे 120 किमी, फोर लेन पर 100 किमी, नगरपालिकाओं की सीमाओं के भीतर की सड़कों पर 70 किमी और अन्य सड़कों पर 70 किमी की रफ्तार से ज्यादा नहीं चल सकेंगे। इसी तरह चालक समेत नौ या अधिक यात्रियों के वाहन के लिए एक्सप्रेस वे पर 100 किमी, फोर लेन पर 90 किमी और नगरपालिकाओं की सीमा के अंदर की सड़कों व अन्य सड़कों पर 60-60 किमी से स्पीड से ही चलना होगा। मालवाहक वाहन सभी एन प्रवर्ग यान एक्सप्रेस वे पर 80 किमी, फोर लेन पर 80 किमी, नगरपालिकाओं के सीमा के भीतर की सड़कों पर व अन्य सड़कों पर 60-60 किमी की स्पीड से ही दौड़ सकेंगे। ऐसी माल गाडिय़ां एक्सप्रेस वे तभी दौड़ सकेंगी यदि उनके पास इस पर चलने की अनुमति होगी।

एक्सप्रेस वे मोटरसाइकिलें तभी दौड़ सकेंगी जब उनके पास इस पर चलने की अनुमित होगी। स्पीड भी 80 किलोमीटर से अधिक नहीं होगी। मोटरसाइकिलें फोर लेन पर 80 किमी, नगरपालिकाओं की सीमा के अंदर की सड़कों व अन्य सड़कों पर 60-60 किमी से अधिक की रफ्तार से नहीं दौड़ सकेंगी। चौपहिया साइकिल एक्सप्रेस वे नहीं चलेंगी। फोर लेन पर वे 60 किमी, नगरपालिकाओं की सीमाओं के अंदर की सड़कों व अन्य सड़कों पर 50-50 किलोमीटर की गति से चल सकेंगी।



जबकि तिपहिया यान भी एक्सप्रेस वे पर नहीं चलेंगे। वे फोर लेन पर 50 किमी, नगरपालिकाओं की सीमा के अंदर व अन्य सड़कों पर 50-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ही दौड़ सकेंगी।

परिवहन विभाग करेगा समीक्षा : मूणत

राज्य के परिवहन मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि हर राज्य की सड़कों की अलग परिस्थिति होती है। प्रदेश की किस सड़क पर कितनी गति होगी इसका परीक्षण करेंगे। संबंधित सड़क पर ट्रैफिक के दबाव का भी ऐनालिसिस करेंगे। राजपत्र में जो भी नियम छत्तीसगढ़ पर लागू होगा उसका पालन सुनिश्चित करेंगे।

Click to listen..