• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • 4 ब्लॉकों के उद्यानों में झूले, जिम लगाने 2.55 करोड़ में दिया काम, अमानक सामान भेज दिया इसलिए लौटाया
--Advertisement--

4 ब्लॉकों के उद्यानों में झूले, जिम लगाने 2.55 करोड़ में दिया काम, अमानक सामान भेज दिया इसलिए लौटाया

News - रायपुर

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 03:25 AM IST
4 ब्लॉकों के उद्यानों में झूले, जिम लगाने 2.55 करोड़ में 
 दिया काम, अमानक सामान भेज दिया इसलिए लौटाया
रायपुर
डीबी स्टार को शिकायत मिली कि रायपुर जिले के आरंग ब्लॉक, धरसींवा, अभनपुर और तिल्दा ब्लॉक में युवाओं और बुजुर्गों को शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए बनाए गए पार्कों में झूले, जिम और फिसल पट्‌टी लगाए जाने की योजना की स्वीकृति मिल गई थी। इसके लिए समाज कल्याण विभाग से 2 करोड़ 55 लाख रुपए की मंजूरी भी मिली, जिसके चलते जिला पंचायत में गार्डन का सामान लाया गया थे, उसे वापस कर दिया गया। शिकायत पर टीम ने पड़ताल के दौरान खुलासा किया है, कि जिले के सभी ब्लॉकों के गार्डनों में झूले, फिसल पट्‌टी और जिम का सामान सहित 50 इक्युपमेंट लगाए जाने थे। इसके लिए टेंडर किया गया था। जिसमें छह कंपनियों ने टेंडर के लिए आवेदन किया था। स्थिति यह बनी कि जिस कंपनी को टेंडर दिया गया था। उस कंपनी द्वारा अमानक सामान दिया गया था। जिससे जिला पंचायत ने उन सामान को लेने से इंकार कर दिया।

ये पैरामीटर्स किए गए हैं तय

चारों ब्लॉक के गार्डनों में लेग प्रेस, स्काई वॉकर, एयर वॉकर, सर्फ बोर्ड, सिटप बोर्ड, मल्टी फंक्शनल ट्राइनर, सीटिंग स्टेंडिंग ट्राइनर, सीटिंग स्टेंडिंग ट्विस्टर, क्रॉस ट्राइनर, सोल्डर बिल्डर और साइकिल इस तरह से 10 प्रकार के लंबाई, चौड़ाई, वजन और ऊंचाई के आधार पर फिटनेस इक्युपमेंट लगाए जाने थे। इनमें कुछ सिंगल तो कुछ डवल पर्सन के लिए गार्डनों में लगाए जाने का प्रोजेक्ट था, लेकिन कंपनी द्वारा अमानक इक्युपमेंट दिए गए। जिससे टेंडर को कैंसिल कर दिया गया है।

जानिए, क्यों हुआ टेंडर निरस्त

जिला पंचायत ने जिस कंपनी को गार्डन में सामग्री लगाने का टेंडर दिया था, उस पैरामीटर्स के आधार पर कंपनी द्वारा मापदंड की सामग्री नहीं दी। जिसके चलते न केवल सामग्री को वापस किया जा रहा है, बल्कि टेंडर को भी निरस्त कर अब दोबारा टेंडर करवाया जाएगा।

कब मिली थी मंजूरी

फरवरी के महीने में तिल्दा ब्लॉक, धरसींवा, आरंग और अभनपुर ब्लॉक के गार्डनों में आवश्यकता के आधार पर 50 खेल, व्यायाम सहित अन्य तरह इक्युपमेंट लगाए जाने थे। जिसका उद्येश्य युवाओं, बच्चों और बुजुर्गों को स्वस्थ्य रहने के लिए इसका उपयोग कर सकें। इन इक्युपमेंट को गार्डनों में लगाए जाने की स्वीकृति फरवरी के महीने में मिली थी, लेकिन अमानक सामग्री के चलते पिछले 15 दिनों से यह सामग्री जिला पंचायत कार्यालय में रखी हुई है। जिसे वापस किया जा रहा है।

जिम्मेदार बोले

हम तो सिर्फ राशि देते हैं विभाग को

 गार्डनों में इक्युपमेंट लगाने संबंधी स्कीम को कलेक्टर देख रहे हैं, टेंडर कैंसिल क्यों किया गया है, इसके बारे में मुझे जानकारी नहीं है। हम तो सिर्फ राशि देते हैं। संजय कुमार अलंग, संचालक, समाज कल्याण विभाग

इसलिए निरस्त किया टेंडर

 जिस कंपनी को टेंडर दिया गया था। उन्होंने मापदंडों के आधार फिटनेस इक्युपमेंट नहीं दिए हैं। अमानक होने के चलते इक्युपमेंट को वापस कर टेंडर को निरस्त कर दिया गया है। आत्माराम अग्रवाल, ईई, जिला पंचायत रायपुर

X
4 ब्लॉकों के उद्यानों में झूले, जिम लगाने 2.55 करोड़ में 
 दिया काम, अमानक सामान भेज दिया इसलिए लौटाया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..