--Advertisement--

रजिस्ट्रेशन नहीं कराया, संजीवनी कैंसर अस्पताल पर लगाई सील

स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को लालपुर स्थित 40 बेड के संजीवनी कैंसर अस्पताल यूनिट-2 को सील कर दिया। नर्सिंग होम एक्ट...

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 03:25 AM IST
स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को लालपुर स्थित 40 बेड के संजीवनी कैंसर अस्पताल यूनिट-2 को सील कर दिया। नर्सिंग होम एक्ट के तहत अस्पताल का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है, लेकिन प्रबंधन ने अस्पताल का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से नोटिस देकर चेतावनी दी गई थी। उसके बाद भी रजिस्ट्रेशन तो दूर इसकी अर्जी तक नहीं दी। उसके बाद एक्ट के तहत सील करने की कार्रवाई की गई। अस्पताल में कैंसर के पंद्रह मरीज भर्ती थे। उन्हें दूसरे नर्सिंग होम में शिफ्ट किया गया। अस्पताल प्रबंधन को मरीजों की शिफ्टिंग के लिए कुछ घंटों की मोहलत दी गई थी। राजधानी में नर्सिंग होम एक्ट के तहत किसी अस्पताल को सील करने की ये पहली कार्रवाई है।

इस एक्ट के तहत अस्पताल शुरू करने के पहले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में अस्पताल का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। उसके बाद ही कोई भी संस्थान अस्पताल का संचालन कर सकता है। स्वास्थ्य विभाग की जांच में पता चला है कि लालपुर स्थित संजीवनी कैंसर अस्पताल की यूनिट-2 पिछले छह माह से बिना रजिस्ट्रेशन ही चल रही थी।

वर्जन

संजीवनी कैंसर अस्पताल को बिना नर्सिंग होम एक्ट में रजिस्ट्रेशन के चलाया जा रहा था। यह गंभीर लापरवाही है। अस्पताल को सील कर दिया गया है। जरूरी दस्तावेज पेश करने के बाद ही संचालन की अनुमति दी जाएगी।

डॉ. एसके शांडिल्य, सीएमएचओ

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..