• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • मैदे के बजाय आटे और सूजी बेस से बना पिज्जा पसंद कर रहे हैं हेल्थ कॉन्शियस रायपुरियंस
--Advertisement--

मैदे के बजाय आटे और सूजी बेस से बना पिज्जा पसंद कर रहे हैं हेल्थ कॉन्शियस रायपुरियंस

आज पिज्जा पार्टी डे है। स्कूल-कॉलेज स्टूडेंट्स से लेकर डिफरेंट फील्ड के प्रोफेशनल्स तक अब पिज्जा पार्टी...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:50 AM IST
मैदे के बजाय आटे और सूजी बेस से बना पिज्जा पसंद कर रहे हैं हेल्थ कॉन्शियस रायपुरियंस
आज पिज्जा पार्टी डे है। स्कूल-कॉलेज स्टूडेंट्स से लेकर डिफरेंट फील्ड के प्रोफेशनल्स तक अब पिज्जा पार्टी सेलिब्रेट कर रहे हैं। फास्ट फूड कैटेगिरी में शामिल पिज्जा आमतौर पर सेहत के लिए नुकसानदेह माना जाता है। लेकिन, स्वाद के शौकीनों को ध्यान में रखकर शहर के कई फूड सेंटर्स में अब हेल्दी पिज्जा सर्व किया जा रहा है। इसके लिए मैदे के बजाय ब्राउन बेस और सूजी बेस पिज्जा तैयार किया जाता है। हेल्थ कॉन्शियस लोग सोया, अलसी और काला चना मिक्स पिज्जा बेस भी पसंद कर रहे हैं। एक स्टोर के मुकेश माखीजा के अनुसार गेहूं के आटे और सूजी के बेस से बना पिज्जा मैदे से बने पिज्जा की तुलना में महंगा होता है, इसके बावजूद बड़ी संख्या में रायपुरियंस यही पसंद कर रहे हैं।

50 से ज्यादा फ्लेवर के पिज्जा

शहर के डिफरेंट फूड सेंटर्स में लगभग 50 फ्लेवर का पिज्जा सर्व किया जा रहा है। इसमें सबसे ज्यादा डिमांड में है मैक्सििकन पिज्जा और पनीर टिक्का पिज्जा। इसके अलावा चीज पिज्जा, डबल चीज पिज्जा, पनीर पिज्जा, डीलक्स वेज पिज्जा, पनीर मखानी पिज्जा, मशरूम पिज्जा, ओनियन पिज्जा सहित कई फ्लेवर अवेलेबल हैं।

एमजी रोड स्थित एक फूड सेंटर में पिज्जा पार्टी करतीं गर्ल्स।

समर में वुमंस ले रहीं हेल्दी पिज्जा बनाने की ट्रेनिंग

कुकिंग एक्सपर्ट आकांक्षा राय ने बताया कि समर में सैकड़ों महिलाएं शहर के कई इलाकों में होने वाली कुकिंग वर्कशॉप में पिज्जा बनाने की ट्रेनिंग ले रही हैं। वजह है बच्चों के बीच इसकी पॉपुलैरिटी। बच्चों की सेहत को ध्यान में रखकर ज्यादातर महिलाएं मैदे के बजाय आटे, सूजी या दूसरे हेल्दी आइटम से बनने वाला पिज्जा सीखने में इंट्रेस्ट लेती हैं। कुकिंग एक्सपर्ट रीना भादुड़ी के अनुसार चीज पिज्जा की एक स्लाइस से 11 ग्राम प्रोटीन, 29 ग्राम कार्बो,13 ग्राम फैट और लगभग 200 से 280 कैलाेरी मिलती है। वहीं, गेहूं, सूजी, बेसन, अलसी और चने के पिज्जा बेस से तैयार पिज्जा में फैट और कैलारी कम होती है।

X
मैदे के बजाय आटे और सूजी बेस से बना पिज्जा पसंद कर रहे हैं हेल्थ कॉन्शियस रायपुरियंस
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..