Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» दिव्यांग बच्चे स्टेम सेल थेरेपी से होंगे ठीक जांच के लिए नि:शुल्क शिविर 26 को

दिव्यांग बच्चे स्टेम सेल थेरेपी से होंगे ठीक जांच के लिए नि:शुल्क शिविर 26 को

स्टेम सेल थेरेपी ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार के लिए उपचार की एक नई उम्मीद है, जो बच्चों को मुख्यधारा में लाने में मदद...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 17, 2018, 03:35 AM IST

दिव्यांग बच्चे स्टेम सेल थेरेपी से होंगे ठीक जांच के लिए नि:शुल्क शिविर 26 को
स्टेम सेल थेरेपी ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार के लिए उपचार की एक नई उम्मीद है, जो बच्चों को मुख्यधारा में लाने में मदद करती है। न्यूरोजेन ने असाध्य न्यूरोलॉजिकल विकारों से जूझ रहे छत्तीसगढ़ के मरीजों के लिए 26 मई को बिलासपुर में नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया है। उक्त बातें पत्रवार्ता में बुधवार को न्यूरोजेन ब्रेन एंड स्पाइन इंस्टीट्यूट की सर्जिकल सेवाओं की प्रमुख डॉ. रिचा बनसोड ने कहीं।

डॉ. बनसोड ने बताया कि नवी मुंबई स्थित भारत का अग्रणी स्टेम सेल थेरेपी केंद्र न्यूरोजेन ब्रेन एंड स्पाइन इंस्टीट्यूट ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित बच्चों के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करता है। न्यूरोजेन ने अब तक दुनियाभर के करीब 1000 से अधिक ऑटिस्टिक बच्चों के इलाज कर चुकी हैं। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर बचपन में होने वाले आम न्यूरो मानसिक विकारों में से एक है। अमेरिका में 68 में से 1 बच्चे को ऑटिज्म की समस्या है। वहीं भारत में हर 250 बच्चों में से 1 बच्चा ऑटिज्म की चपेट में है। ऐसे बच्चों को स्टेम सेल थेरेपी से ठीक किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि न्यूरोजेन बीएसआई की स्थापना सुरक्षित और प्रभावी तरीके से स्टेम सेल थेरेपी के जरिए असाध्य न्यूरोलॉजिकल विकारों से पीड़ित मरीजों की मदद के लिए उनके लक्षण और शारीरिक विकलांगता से राहत प्रदान करने के लिए की गई है। न्यूरोजेन ब्रेन एंड स्पाइन इंस्टीट्यूट न्यूरोलॉजिकल विकार मसलन, ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, मानसिक मंदता, ब्रेन स्ट्रोक, मस्क्युलर डिस्ट्रॉफी, स्पाइनल कॉर्ड इंजुरी, सिर में चोट, सेरेबेलर एटाक्सिया, डिमेंशिया, मोटर न्यूरॉन रोग, मल्टीपल स्केलेरॉसिस और न्यूरोसाइकिएट्रिक विकार के लिए स्टेम सेल थेरेपी और समग्र पुनर्वास प्रदान करता है।न्यूरोलॉजिकल विकारों से पीड़ित मरीजों के लिए 26 मई को बिलासपुर में नि:शुल्क कार्यशाला और ओपीडी परामर्श शिविर का आयोजन कर रहा है।

पत्रवार्ता में स्टेम सेल थेरेपी की जानकारी देती डॉ. रिचा बनसोड।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×