Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» कपलिंग टूटी सारागांव के पास हुआ हादसा, किसी यात्री को नहीं आई चोट, एक घंटे बाद की गई रवाना

कपलिंग टूटी सारागांव के पास हुआ हादसा, किसी यात्री को नहीं आई चोट, एक घंटे बाद की गई रवाना

सारागांव के पास सोमवार की सुबह कपलिंग टूटने से मुंबई-हावड़ा साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई।...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:45 AM IST

कपलिंग टूटी 
सारागांव के पास हुआ हादसा, किसी यात्री को नहीं आई चोट, एक घंटे बाद की गई रवाना
सारागांव के पास सोमवार की सुबह कपलिंग टूटने से मुंबई-हावड़ा साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। ट्रेन मुंबई से हावड़ा जा रही थी। घटना में किसी भी यात्री को चोट नहीं आई, लेकिन नाराज यात्रियों ने स्टेशन पर उतरकर हंगामा करना शुरू कर दिया था।

घटना सारागांव स्टेशन के आउटर में निकलने के दौरान हुई। जब एस-7 और एस-8 का कपलिंग अचानक टूट गया। सुबह लगभग 10:05 में यह घटना हुई। ट्रेन चांपा और बाराद्वार के बीच में सारागांव के आउटर में रुकी थी। कपलिंग टूटने के बाद ट्रेन के गार्ड ने इसकी जानकारी इंजन के ड्राइवर को दी। इसके बाद गाड़ी की रफ्तार धीमी कर लिया गया। रफ्तार धीमी नहीं होने पर कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती थी। फिर भी इंजन अपने साथ कुछ डिब्बों को लेकर लगभग 50 मीटर आगे बढ़ गया था। अचानक कोच के अलग होने के कारण कोच में बैठे यात्रियों को भी झटके से मामूली चोंट आई, लेकिन किसी को मेडिकल हेल्प की जरूरत नहीं पड़ी। सूचना मिलते ही रेलवे कर्मियों में हड़कंप मच गया और सारागांव स्टेशन मास्टर, लोको पायलट और सुधारक टीम ने मौके पर पहुंच टूटे हुए कपलिंग को ट्रेन में रखे कपलिंग से रिप्लेस किया गया। इन सब में लगभग 1 घंटे का समय लग गया। सुबह 11 .10 मिनट में ट्रेन को रवाना किया गया। कपलिंग के टूटने का कारण मैकेनिकल बताया जा रहा है। मैकेनिकल फाल्ट के कारण ही कपलिंग टूट सकता है।

मुंबई से हावड़ा जा रही सुपरफास्ट के डिब्बे अलग होकर इंजन समेत 50 मीटर आगे बढ़े, यात्रियों ने स्टेशन पर मचाया हंगामा

लगातार हो रही कपलिंग टूटने की घटना

ट्रेनों के कपलिंग टूटने की घटना आए दिन हो रही है। खासकर बिलासपुर डिवीजन में इस प्रकार के मामले अधिकतर देखने को मिल रहे है। कुछ दिनों पहले ही रायगढ़ स्टेशन पर एक मालगाड़ी का इंजन डिब्बों को छोड़ केलो पुल तक पहुंच गया था। यहां पर अधिक भार के कारण कपलिंग टूटने की बात सामने आई थी। लेकिन यात्री ट्रेनों में डिब्बों का भार सामान्य ही होता है।

गोंडवाना एक्सप्रेस से सवा लाख की चोरी

बिलासपुर | नैला से बिलासपुर तक गाेंडवाना एक्सप्रेस में सफर कर रह महिला का जेवर से भरा पर्स हैंडबैग से चोरी हो गया। रिपोर्ट पर जीआरपी ने धारा 379 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है। चोरी के मामले में संदेह के आधार पर मांगारोड़ी गिरोह की चार महिलाओं को जीआरपी ने गिरफ्तार किया है।

गीतांजलि पार्क मंगला निवासी उषा शर्मा पति विजय शर्मा 33 वर्ष शादी समारोह में शामिल होने नैला गई थी। शादी में शामिल होने के बाद वह परिजनों के साथ बिलासपुर आने के लिए सुबह 4.30 बजे नैला रेलवे स्टेशन पहुंची और रायगढ़ से निजामुद्दीन जा रही ट्रेन क्रमांक 12409 गोंडवाना एक्सप्रेस के जनरल डिब्बे में सवार हुई। ट्रेन में काफी भीड़ थी। उषा शर्मा ने हैंडबैग कंधे पर टांगा था। अकलतरा के पास उसने देखा कि उसके हैंड बैग का चेन खुला हुआ है और उसमें रखा छोटा पर्स गायब है। महिला ने शोर मचाया लेकिन उसका पर्स नहीं मिला। बिलासपुर पहुंचकर वह सीधे जीआरपी थाने पहुंची और रिपोर्ट दर्ज कराई।







महिला ने बताया कि चोरी गए छोटे पर्स में 12 ग्राम का सोने का झुमका, 2 तोले का सोने का हार, तीन तोले का सोने का दूसरा हार, नकद तीन हजार रुपए व कुछ अन्य सामन थे चाेरी गए सोेने के जेवरों की कीमत 1 लाख 13 हजार रुपए है। जीआरपी ने धारा 379 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर प्लेटफार्म की सर्चिंग शुरू की। सर्चिंग के दौरान मांगारोड़ी गिरोह की चार महिलाएं पकड़ीं गईं। उन सभी को पकड़कर थाने में पूछताछ की जा रही है। इस गिरोह के सदस्यों ने अकलतरा व नैला के आसपास ही डेरा जमा रखा है। इस तरह की महिलाएं ऐसा चोरी करने में माहिर हैं गिरोह की कई महिलाएं ट्रेन में चोरी करती पहले भी पकड़ी जा चुकी हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×