Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Overbridge Proposed Near Telghani Naka Bridge

तेलघानी नाका पुल से रोज गुजरती हैं सवा लाख गाड़ियां, इसी के बगल में बनेगा 550 मीटर लंबा नया आेवरब्रिज

तेलघानी नाका चौक पर ट्रैफिक दबाव इतना है कि यहां हर 10 से 15 मिनट में जाम की स्थिति बनती है।

Bhaskar News | Last Modified - Jul 13, 2018, 03:46 AM IST

तेलघानी नाका पुल से रोज गुजरती हैं सवा लाख गाड़ियां, इसी के बगल में बनेगा 550 मीटर लंबा नया आेवरब्रिज

रायपुर. स्टेशन के पास तेलघानी नाका चौक पर वर्तमान पुल के साथ एक नया ओवरब्रिज भी बनेगा। पुराना पुल जर्जर व कमजोर हो गया है, इसलिए इसे भारी वाहनों के लिए छह महीने से बंद किया गया है। इसके बाद भी इस पुल से होकर रोजाना करीब सवा लाख छोटे-मंझोले वाहन गुजर रहे हैं। तेलघानी नाका चौक पर ट्रैफिक दबाव इतना है कि यहां हर 10 से 15 मिनट में जाम की स्थिति बनती है। रात 12 से सुबह 5 बजे तक नो इंट्री खुलने के दौरान यहां से बड़ी संख्या में भारी वाहन गुजरते हैं। इन सब स्थितियों के अध्ययन के बाद पीडब्ल्यूडी और रेलवे ने तय किया कि अब यहां एक नए ब्रिज की जरूरत है। वर्तमान पुल के ठीक बगल में ही 550 मीटर लंबा नया ओवरब्रिज बनेगा। पीडब्ल्यूडी ने 47 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत के हिसाब से टेंडर जारी कर दिया है।

विभागीय अफसरों के मुताबिक इस माह के अंत टेंडर फाइनल हो जाएगा और वर्क ऑडर जारी कर दिया जाएगा।

दाहिनी तरफ बनेगा नया ब्रिज

नया ब्रिज बनाने के लिए विभाग ने जगह फाइनल कर दी है। स्टेशन से आने में वर्तमान ब्रिज के दाहिनी तरफ के हिस्से में ब्रिज बनेगा। पुराने पुल के समानांतर ही नया निर्माण होगा, जिसकी चौड़ाई करीब 30 फीट होगी। रायपुर रेल मंडल प्रशासन ने भी नए ओवरब्रिज के ड्राइंग डिजाइन पर मुहर लगा दी है। टेंडर फाइनल होने के साथ ही निर्माण के हिस्से को खाली कराया जाएगा। रेल लाइन के दोनों ही तरफ बरसों से अवैध कब्जा है और कुछ पट्‌टे की जमीन है। रेलवे की जमीन पर लोगाें ने पक्का निर्माण भी कर लिया है।

इसी जगह अंडरब्रिज भी
तेलघानी नाका चौक पर ट्रैफिक के दबाव को देखते हुए ओवरब्रिज के साथ ही एक अंडरब्रिज भी फाइनल हो गया है। यहां अंडरब्रिज बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। साढ़े 17 करोड़ की लागत से यहां 300 मीटर लंबा अंडरब्रिज बनेगा। आमापारा से अग्रसेन चौक होते हुए तेलघानी नाका तक जाने वाली सड़क से इस अंडरब्रिज को जोड़ा जाएगा, ताकि अधिक से अधिक ट्रैफिक इस ब्रिज से होकर गुजर सके। अंडरब्रिज के बनने से ओवरब्रिज पर वाहनों का दबाव कम होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×