--Advertisement--

मंडप-हॉल, पार्लर के साथ कॉफी शॉप भी एयरपोर्ट के पास 14 एकड़ में बना है भवन

Raipur News - कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर धार्मिक-सामाजिक कार्यों के लिए शहर में सर्वसुविधा युक्त भवन बनकर तैयार है। कैंपस...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:00 AM IST
Raipur News - pavilion hall parlor and a coffee shop are also built in 14 acres of land near the airport
कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर

धार्मिक-सामाजिक कार्यों के लिए शहर में सर्वसुविधा युक्त भवन बनकर तैयार है। कैंपस के अंदर ही पॉर्लर, कॉफी शॉप, 12 सौ गाड़ियों के लिए पार्किंग समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध होने की वजह से दावा किया जा रहा है कि जैनम मानस भवन पूरे देश में अपनी तरह का पहला सामाजिक भवन है। पिछले पांच सालों से माना में एयरपोर्ट के पास इसका निर्माण चल रहा था। इनबिल्ट साउंड सिस्टम, 24 घंटे बिजली-पानी और दूसरी सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ बिल्डिंग अब बनकर तैयार है। रविवार सुबह 11 बजे सीएम डॉ. रमन सिंह का इसका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद लोग धार्मिक-सामाजिक कार्यों के लिए यहां बुकिंग करा सकेंगे।

उद्घाटन समारोह में सांसद रमेश बैस, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, मंत्री राजेश मूणत, विधायक सत्यनारायण शर्मा और महापौर प्रमोद दुबे भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। जैनम मानस समिति के महेंद्र धाड़ीवाल, शांति बरड़िया,अनिल पारख, सुरेश काकरिया, अशोक पटवा और अतुल जैन ने बताया कि राजधानी में धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रम हमेशा होते रहते हैं। राज्य गठन के बाद से ही राजधानी में एक सर्वसुविधा युक्त सामाजिक भवन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। जैन समाज के लोगों ने साढ़े पांच साल पहले तय किया था कि शहर में एक सर्वसुविधा युक्त भवन बनाएंगे। मंत्री राजेश मूणत के नेतृत्व मेें भवन अब बनकर तैयार है। आमतौर पर शादियों में हम देखते हैं कि पूरा परिवार तैयारियों में जुटा होता है। इस बीच दुल्हा-दुल्हन को मेकअप आदि कार्यों के लिए अलग-अलग जगहों पर ले जाना पड़ता है। जैनम मानस भवन में लोगोें को एक ही कैंपस के अंदर पार्लर-काफी शॉप समेत दूसरी सभी सुविधाएं मिलेंगी। प्रवचन और दूसरे धार्मिक कार्यों के लिए भी दूसरी व्यवस्था की गई है। सभी तरह के कार्यक्रमों के लिए उपयुक्त देश में अपनी तरह का यह पहला सामाजिक भवन है। सभी समाज और वर्ग के लाेग भवन बुक करवा सकते हैं। भवन में संगोष्ठी, मीटिंग, डिबेट, सेमिनार, एग्जीबिशन जैसे दूसरे कार्यक्रम भी कराए जा सकेंगे।



माना में आकर्षक लाइटिंग से सजकर तैयार जैनम मानस भवन।

परिसर में 14-14 सीटर 8 डॉरमेट्री 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी भी

माना में जैनम मानस भवन का निर्माण 14 एकड़ जमीन पर किया गया है। करीब 5 साल से यहां कंस्ट्रक्शन चल रहा था। यहां 60-60 कमरों के 2 ब्लॉक हैं। रविवार को पहले ब्लॉक का उद्घाटन किया जाएगा। दूसरे ब्लॉक का काम पूरा होने में अभी कुछ समय और लगेगा। सभी कमरों में एसी की व्यवस्था की गई है। इनमें 12 सुइट रूम, 17000 वर्ग फीट के 2 एसी हॉल भी शामिल है। इन हॉल्स में इनबिल्ट साउंड सिस्टम की व्यवस्था की गई है, ताकि कार्यक्रमों का संचालन सुचारू तरीके से हो। इसके अलावा 14-14 सीटर 8 डॉरमेट्री, 75000 वर्ग फीट का लॉन और 45000 वर्ग फीट का दूसरा लॉन भी होगा। वही 15 सौ से तीन हजार वर्ग फीट के 8 मिनी एसी हॉल भी होंगे। दोनों ब्लॉक में कुल 12 लिफ्ट लगाए गए हैं। इसके अलावा कैंपस की 24 घंटे सीसीटीवी से मॉनीटरिंग के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

कार्यक्रम में शराब या मांस नहीं परोस सकेंगे

जैनम मानस भवन में शराब और मांसाहार पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। यानी शादी या दूसरे कार्यक्रमों में लोग यहां शराब या मांस नहीं परोस सकेंगे। भवन का निर्माण सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। समाज के लोगों का कहना है कि जैन धर्म में जीव हिंसा, शराब आदि की मनाही है। इसी वजह से यहां इस पर प्रतिबंध है। इन्हें छोड़कर लोग बाकी सभी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।

X
Raipur News - pavilion hall parlor and a coffee shop are also built in 14 acres of land near the airport
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..