--Advertisement--

रायपुर एयरपोर्ट पहुंचे पीएम मोदी की सभा में मिलेगा हलवा-पूरी के साथ ठंडा छाछ

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 09:56 AM IST

नया रायपुर और भिलाई में कार्यक्रम आज, 20 किमी का दायरा संवेदनशील घोषित, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

भिलाई में मोदी ने गाड़ी से उतर भिलाई में मोदी ने गाड़ी से उतर

- रायपुर-जगदलपुर के बीच एअर ओडिशा 19 सीटर विमान चलाएगी

रायपुर/भिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे। उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र में 18 हजार करोड़ की लागत से बनी नई यूनिट देश को समर्पित की। इससे पहले उन्होंने 155 करोड़ की लागत से बने रायपुर के यूनिफाइड कमांड कंट्रोल रूम का लोकार्पण भी किया। ये देश का पहला ऐसा कमांड सेंटर है, जिससे पूरे शहर की निगरानी होगी। प्रधानमंत्री ने रायपुर से जगदलपुर के बीच हवाई सेवा का भी शुभारंभ किया। भिलाई में हुई जनसभा में उन्होंने कहा- पहले बस्तर का नाम गोला-बारूद और बंदूक से जोड़ा जाता था, लेकिन अब इसका नाम जगदलपुर की हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा।

'भिलाई इस्पात संयंत्र केवल स्टील नहीं, समाज भी बनाता है'

- मोदी ने कहा, "करगिल से कटक तक और कच्छ से कन्याकुमारी तक जो भी रेल पटरियां बिछी हैं, वो सब आपके पसीने से बनी हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र देश और समाज को भी बनाता है। भिलाई का ये स्टील प्लांट न्यू इंडिया को भी मजबूत करने का काम करेगा। शहर की पहचान एजुकेशन हब की रही है। लेकिन, यहां आईआईटी की कमी महसूस होती थी। लगभग 1100 करोड़ की लागत से बनने वाला कैंपस प्रौद्योगिकी शिक्षा का तीर्थ बनेगा।"

'केंद्र की योजनाएं वंचितों के भविष्य का संकल्प हैं'
- प्रधानमंत्री ने कहा, "छत्तीसगढ़ में केंद्र की योजनाओं के जरिए विकास की नई गाथा लिखी गई। यहां करीब 7 लाख घर ऐसे थे, जहां बिजली नहीं थी। इनमें से करीब 3.5 लाख घरों को बिजली से रोशन किया गया। पिछले चार साल में ग्रामीण इलाकों में 1 करोड़ 15 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण किया गया। सरकार की योजनाएं गरीबों, आदिवासियों, वंचितों और शोषितों का वर्तमान व भविष्य बनाने का संकल्प हैं। भिलाई में लोगों ने जैसा मेरा सम्मान किया, उसके लिए मैं आभार प्रकट करता हूं।"

'जगदलपुर से रायपुर की दूरी अब 7 घंटे से घटकर 40 मिनट की हो गई'
- मोदी ने कहा, "देश को जल, थल, नभ से जोड़ने का अभूतपूर्व प्रयास किया जा रहा है। पुरानी सरकारें जिन इलाकों में सड़कें बनाने से पीछे हट जाती थीं, वहां आज हवाई अड्डे भी बन रहे हैं। हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में चल सके, इस सोच के साथ उड़ान योजना शुरू की गई। इसी के तहत जगदलपुर से रायपुर की फ्लाइट भी शुरू हो गई। अब दोनों शहरों के बीच सफर का वक्त 7 घंटे से कम होकर 40 मिनट रह जाएगा।"

एअर ओडिशा चलाएगी रायपुर-जगदलपुर फ्लाइट, इसमें मोनार्क नेटवर्क की 60% हिस्सेदारी

- जगदलपुर से रायपुर चलने वाली ये फ्लाइट भुवनेश्वर की कंपनी एअर ओडिशा की है। रविवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी छह दिन चलेगी। सुबह 8:05 पर रायपुर से चलकर फ्लाइट 8:55 पर जगदलपुर पहुंचेगी। वहीं जगदलपुर से यही फ्लाइट सुबह 11.05 पर चलेगी और सुबह 11.55 पर रायपुर पहुंचेगी। किराया टैक्स सहित 2030 रुपए है।

- एयर ओडिशा का प्रमोटर ओडिशा का राधाकांत पानी परिवार है। कंपनी में अहमदाबाद की जीएसईसी एविएशन और मोनार्क नेटवर्क की 60% हिस्सेदारी है। मोनार्क में गौतम अडाणी के जीजा राकेश रमणलाल शाह भी हिस्सेदार हैं। कंपनी के पास 19 सीटों वाले बीचक्राफ्ट 1900डी विमान हैं।

- अभी रायपुर से जगदलपुर जाने के लिए सिर्फ बस की सुविधा ही थी। बस किराया 400 रुपए है। बस से जगदलपुर पहुंचने में सात घंटे लगते हैं। फ्लाइट से यह दूरी घटकर 40 मिनट हो जाएगी।

55 साल बाद कोई प्रधानमंत्री भिलाई स्टील प्लांट में आया

- नरेंद्र मोदी ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं, जो भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) आए। उनसे पहले जवाहरलाल नेहरू ने तीन बार इस प्लांट का निरीक्षण किया। वे आखिरी बार यहां 55 साल पहले 5 मार्च 1963 को आए थे।

प्रधानमंत्री ने इन योजनाओं की शुरुआत की

1# मोदी ने आईआईटी भिलाई के नए भवन का डिजिटल रूप से शिलान्यास किया। संस्थान का परिसर 5 स्टार होगा। छात्रावास के साथ ही स्टाफ क्वार्टर, खुद का वॉटर और सीवरेज ट्रीटमेंट इस संस्थान में होगा।
2# भारत नेट परियोजना का लोकार्पण किया। इसके तहत 2.5 लाख लोगों को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य की 4104 ग्राम पंचायतों को पहले फेज में जोड़ा जा चुका है। अब 6000 ग्राम पंचायतों को नेट से जोड़ा जाएगा।
3# जगदलपुर एयरपोर्ट से उड़ान सेवा की शुरुआत की। उड़ान परियोजना के तहत बने जगदलपुर एयरपोर्ट को 40 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है। जगदलपुर एयरपोर्ट से पहली उड़ान में आठ यात्रियों ने उड़ान भरी।
4# सूचना क्रांति योजना के हितग्राहियों को 1-1 लाख रुपए का लैपटॉप प्रदान किया गया।
5# प्रधानमंत्री मातृत्व योजना, मुद्रा योजना, जीवन ज्योति योजना के हितग्राहियों को चेक दिए गए।

X
भिलाई में मोदी ने गाड़ी से उतरभिलाई में मोदी ने गाड़ी से उतर
Astrology

Recommended

Click to listen..