Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» PM Modi Visits Bhilai Dedicates Multiple Projects

छग में मोदी की 10 बड़ी बातें: बंदूक से नहीं, अब हवाई अड्डे से होगी बस्तर की पहचान

उन्होंने भिलाई स्टील प्लांट में 18 हजार करोड़ की लागत से बनी नई यूनिट देश को समर्पित की।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 14, 2018, 04:56 PM IST

    रायपुर/भिलाई.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे। उन्होंने भिलाई स्टील प्लांट में 18 हजार करोड़ की लागत से बनी नई यूनिट देश को समर्पित की। इससे पहले उन्होंने 155 करोड़ की लागत से बने रायपुर के यूनिफाइड कमांड कंट्रोल रूम का लोकार्पण भी किया। ये देश का पहला ऐसा कमांड सेंटर है, जिससे पूरे शहर की निगरानी होगी। इसके अलावा मोदी ने रायपुर से जगदलपुर के बीच हवाई सेवा का भी शुभारंभ किया। भिलाई में हुई जनसभा में उन्होंने कहा- पहले बस्तर का नाम गोला-बारूद और बंदूक से जोड़ा जाता था, लेकिन अब इसका नाम जगदलपुर की हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा। रैली की 10 बड़ी बातें...


    1.जब विकास की बात करते हैं; मेक इन इंडिया की बात करते हैं, तो इसके लिए स्किल डेवलपमेंट भी उतना ही जरूरी है। भिलाई की पहचान देश के बड़े एजुकेशन हब के रूप में रही है।


    2.कारगिल से कटक तक और कच्छ से कन्याकुमारी तक जो भी रेल पटरियां बिछी हैं, वो सब आपके पसीने से बनी हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र देश और समाज को भी बनाता है। भिलाई का ये स्टील प्लांट न्यू इंडिया को भी मजबूत करने का काम करेगा।


    3. भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बनाया बल्कि जिंदगियां, समाज और देश भी बनाया है. भिलाई का ये आधुनिक और परिवर्तित स्टील प्लांट अब न्यू इंडिया की बुनियाद को भी स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा।


    4. किसी भी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का, एक ही जवाब है- विकास। इसी विकास से विकसित हुआ विश्वास हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है।


    5.हमारी सरकार की हर योजना देश के जन-जन को सम्मान, सुरक्षा और स्वाभिमान का जीवन देने की दिशा में आगे बढ़ रहीं है।


    6.पिछले चार साल में छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में बड़ी संख्या में नौजवान मुख्यधारा में आए हैं, विकास के रास्ते पर आए हैं. किसी तरह के हिंसा का एक ही जवाब है- विकास, विकास, विकास।


    7. पुरानी सरकारें जिन इलाकों में सड़कें बनाने से पीछे हट जाती थीं, वहां आज हवाई अड्डे भी बन रहे हैं। हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में चल सके, इस सोच के साथ उड़ान योजना शुरू की गई। इसी के तहत जगदलपुर से रायपुर की फ्लाइट भी शुरू हो गई।


    8.आज करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की योजनाओं का उपहार छत्तीसगढ़ की जनता को मैं समर्पित करता हूं। इन सभी से यहां रोजगार के नए अवसर पैसा होंगे, शिक्षा के नए अवसर पैसा होंगे।


    9. छग में जनधन योजना के तहत 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा गरीबों के बैंक अकाउंट खुले हैं। 37 लाख से ज्यादा शौचालयों का निर्माण हुआ। 22 लाख गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के जरिए मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं।


    10. छत्तीसगढ़ में केंद्र की योजनाओं के जरिए विकास की नई गाथा लिखी गई। यहां करीब 7 लाख घर ऐसे थे, जहां बिजली नहीं थी। इनमें से करीब 3.5 लाख घरों को बिजली से रोशन किया गया।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

    More From News

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×