Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» PM Narendra Modi Come Raipur, Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ : आज आएंगे पीएम मोदी, करेंगे कई लोकार्पण, भिलाई में होगी आम सभा

पीएम मोदी नई दिल्ली से भारतीय वायु सेवा के विमान से सुबह 10:40 बजे रायपुर पहुंचेंगे।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 14, 2018, 06:00 AM IST

छत्तीसगढ़ : आज आएंगे पीएम मोदी, करेंगे कई लोकार्पण, भिलाई में होगी आम सभा
  • पीएम मोदी तीन वर्ष में पांचवीं बार आ रहे हैं छत्तीसगढ़।
  • महज दो महीने के भीतर पीएम मोदी का ये दूसरा दौरा है।

रायपुर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार 14 जून को एक दिन के प्रवास पर छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। मोदी इस दौरान नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। लगभग तीन वर्ष में पीएम मोदी का यह पांचवां छत्तीसगढ़ प्रवास होगा। इतना ही नहीं बल्कि सिर्फ दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ में उनकी यह दूसरी यात्रा होगी। पीएम भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में दोपहर 12:30 बजे विशाल आमसभा को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी का मिनट-टू-मिनट शेड्यूल

- प्रधानमंत्री मोदी 14 जून को नई दिल्ली से भारतीय वायु सेवा के विमान से सुबह 10:40 बजे रायपुर पहुंचेंगे। स्वामी विवेकानंद विमानतल (माना) से नया रायपुर स्मार्ट सिटी पहुंचेंगे।

-वे 11 बजे तक नया रायपुर में रहेंगे। इसके बाद वे 11:30 बजे नया रायपुर से भिलाई के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होकर 12:00 बजे भिलाई के जयंती स्टेडियम में बने हेलीपैड पर उतरेंगे। 12:05 बजे भिलाई स्टील प्लांट जाएंगे। वहां 20 मिनट निरीक्षण करेंगे।

- 12:30 बजे भिलाई स्टील प्लांट से जयंती स्टेडियम कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। यहां आमसभा को करेंगे संबोधित। वे 5 अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। पीएम मोदी दोपहर 2 बजे जयंती स्टेडियम से हेलीकॉप्टर से रायपुर के लिए रवाना होंगे। दोपहर 2:20 बजे वे रायपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

इन योजनाओं का करेंगे लोकार्पण

-पीएम मोदी नया रायपुर स्मार्ट सिटी में बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उनके साथ रहेंगे।

- नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) द्वारा स्थापित इस केंद्र को जीआईएस प्लेट फॉर्म की मदद से संचालित किया जाएगा। नया रायपुर स्मार्ट सिटी के नागरिक इस केंद्र में बिजली, पानी आदि किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर अपनी शिकायत वहां के हेल्प लाइन नम्बरों पर दर्ज करवा सकते हैं।

- पीएम मोदी इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण और छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे। मोदी मंच पर छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप देंगे।

- वे प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैंडअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री वीरेन्द्र चौधरी भी आमसभा को संबोधित करेंगे।

- इस अवसर पर वे केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे। उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही प्रदेश का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा।

अब तक 4 बार छत्तीसगढ़ आ चुके हैं पीएम मोदी

- प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार 9 मई 2015 को छत्तीसगढ़ आए थे, जहां उनकी उपस्थिति में बस्तर संभाग के विकास के लिए 24 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार के विभिन्न उपक्रमों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे।

- प्रधानमंत्री दूसरी बार छत्तीसगढ़ प्रवास के तहत 21 फरवरी 2016 को नया रायपुर और ग्राम कुर्रूभाठ (विकासखण्ड-डोंगरगढ़, जिला राजनांदगांव) आए थे।

- उन्होंने नया रायपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (सबके लिए आवास मिशन) के तहत मुख्यमंत्री आवास योजना के 40 हजार मकानों की बड़ी परियोजना का शिलान्यास करते हुए नया रायपुर में बनने वाले इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर (ईएमसी) और प्रदेश सरकार की नवाचार एवं उद्यमिता नीति का भी शुभारंभ किया था।

- मोदी तीसरी बार छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 1 नवम्बर 2016 को नया रायपुर आए थे, जहां उन्होंने राज्योत्सव का शुभारंभ करते हुए जंगल सफारी, बस रैपिड ट्रॉजिट सिस्टम और एकात्म पथ का लोकार्पण किया था।

- पीएम मोदी दो महीने पहले 14 अप्रैल को राज्य के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग के ग्राम जांगला (जिला-बीजापुर) आए थे। यहां उन्होंने अम्बेडकर जयंती के अवसर पर राष्ट्रव्यापी ग्राम स्वराज अभियान के साथ-साथ आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण में देश के प्रथम हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ किया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×