--Advertisement--

भाजपा का कौशल रथ तैयार, कांग्रेस भी मैदान में; जोगी कांग्रेस के तराने, बसपा, आप भी जनता के बीच

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 01:22 AM IST

चुनाव प्रचार में वोटरों को रिझाने की बनाई जा रही रणनीति, प्रचार के तरीकों पर किया जा रहा मंथन

Political parties ready to election campaign

रायपुर. भाजपा, कांग्रेस, जोगी कांग्रेस, बसपा और आप ने विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। चुनाव प्रचार में एक-दूसरे से आगे निकलने और वोटरों को रिझाने की रणनीति बनाकर प्रचार के तरीकों पर मंथन किया जा रहा है। पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ ही इसके लिए पीआर एजेंसियों आैर दक्ष प्रोफेशनल्स की मदद ली जा रही है।

25 लाख नए वोटरों को साधेगी भाजपा : भाजपा युवाओं को अपने पक्ष में करने स्किल ऑन व्हील्स का सहारा लेगी। केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े सीएम डॉ. रमन सिंह के साथ आज कौशल रथ की लांचिंग करेंगे। दिल्ली से मंगवाया गया यह रथ कालेजों, कोचिंग सेंटरों, लाइब्रेरी, गार्डन, यूनिवर्सिटी आदि जगहों पर पहुंचेगा। जहां पर नुक्कड़ नाटक, पब्लिक मीटिंग और सेमिनार के जरिए 25 लाख नए वोटरों को साधने की तैयारी की गई है। कर्नाटक की तरह अब छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व राजस्थान में रथ दौड़ाएंगे। स्किल आन व्हील्स 15 दिनों तक एक जिल में रुकेगा। पढ़ाई छोड़ चुके वोटरों को भी स्किल ट्रेनिंग से रोजगार की जानकारी दी जाएगी।

पांच बिंदुआें पर कांग्रेस जाएगी जनता के बीच: कांग्रेस के चुनाव प्रचार अभियान का काम एक सप्ताह के भीतर शुरू हो जाएगा। इसके लिए जल्द ही बैठक की जाएगी। वैसे कुछ स्थानों पर वाल राइटिंग और अन्य काम शुरु हो चुके हैं। पूरे प्रदेश में एक जैसे नारों के साथ स्थानीय मुद्दों को प्रदर्शित करने वाले नारे लिखे जाएंगे। कांग्रेस की समितियों ने पार्टी के सिद्धांतों को लोगों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है। इस दौरान आडियो,वीडियो तकनीक का भी उपयोग किया जाएगा। कांग्रेस स्ट्रेटजी एंड प्लानिंग, कैंपेनिंग, भाजपा सरकार के खिलाफ आरोप पत्र, होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर औैर पब्लिकेशन तथा इलेक्शन कैंपेनिंग के माध्यम से जनता के बीच पहुंचेगी।

जोगी कांग्रेस के बने सौ म्यूजिक एलबम: जोगी कांग्रेस डिजीटल तकनीक के सहारे वह महिलाओं और युवाओं की समस्या पर संवाद करेगी। जबकि गांवों में महिलाओं और युवाओं तक पहुंचने के लिए पार्टी छत्तीसगढ़ी कलाकारों से ऑडियो-वीडियो एलबम भी बनवा रही है। अब तक लगभग 100 से अधिक एलबम तैयार किए जा चुके हैं। इसमें 30 से अधिक तो महिला जनता कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष की आवाज में हैं। सभी 90 विधानसभाओं में गीतों की पैरोडी के जरिए भी चुनाव प्रचार की योजना है। साथ ही पार्टी सुप्रीमो अजीत जोगी के भाषण के वीडियो भी सभी विधानसभाओं में दिखाए जाएंगे। जोगी खुद हाईटेक बस में सवार होकर सभी 90 विधानसभाओं का दौरा करेंगे।

बसपा का नारा एक नोट एक वोट: दूसरी बड़ी पार्टियों की तुलना में बहुजन समाज पार्टी की प्रचार की रणनीति बिल्कुल अलग होगी। पार्टी प्रचार का बजट तक नहीं बनाती। इतना ही नहीं, प्रचार के लिए किसी प्राइवेट एजेंसी की सेवाएं भी नहीं लेती। जनता तक पार्टी सुप्रीमो मायावती का संदेश पहुंचाने के लिए बहुजन जागृति जत्थे के कलाकार पूरे प्रदेश में घूमेंगे। राज्य और केंद्र की भाजपा सरकार की नीतियों की खामियों को लोगों तक लोकगीतों के माध्यम से पहुंचाएगी। सोशल मीडिया पर भी प्रचार किया जाएगाा। पार्टी के संस्थापक के एक नोट और एक वोट के आधार पर ही चुनाव लड़ेंगे। पार्टी की यही स्पष्ट और खुली प्रचार नीति है।

आप की हर दिन कर रही 40 नुक्कड़ सभाएं: आम आदमी पार्टी ने 5 स्तर पर प्रचार की रणनीति तैयार की है। इसमें वॉल राइटिंग, होर्डिंग्स, डोर टू डोर कैंपेन भी करना है। इस दौरान पाॅम्पलेट्स बांटने के साथ ही हर विधानसभा में नुक्कड़ सभाओं के जरिए पार्टी की रीति नीति का प्रचार करना है। पार्टी ने सभी उम्मीदवारों को अपने विधानसभा क्षेत्र में 400 वॉल राइटिंग, सीएम से सवाल पूछते हुए 4 बड़े होर्डिंग्स भी अगस्त माह में लगाए जा रहे हैं। हर उम्मीदवार को डोर टू डोर प्रचार करते हुए 25 हजार पंपलेट बांटने का टार्गेट दिया गया है।

X
Political parties ready to election campaign
Astrology

Recommended

Click to listen..