--Advertisement--

छत्तीसगढ़ : बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताआें से सीधा संवाद करेंगे राहुल, फिर रोड शो

आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बिलासपुर, दुर्ग के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताआें से सीधा संवाद करेगें।

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 06:24 AM IST
रायपुर, सीतापुर, कोटमी की सभाओं के बाद आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बिलासपुर, दुर्ग के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताआें से सीधा संवाद करेगे। रायपुर, सीतापुर, कोटमी की सभाओं के बाद आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बिलासपुर, दुर्ग के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताआें से सीधा संवाद करेगे।

  • केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर दस दिन में किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया
  • दुर्ग से रायपुर एयरपोर्ट तक आज 50 किमी लंबा रोड शो करेंगे राहुल गांधी

रायपुर/सीतापुर/कोटमी. रायपुर, सीतापुर, कोटमी की सभाओं के बाद आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बिलासपुर, दुर्ग के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताआें से सीधा संवाद करेगे। इसके बाद दोपहर तीन बजे से दुर्ग से रायपुर के मेगा रोड आयोजित किया गया है। तय कार्यक्रम के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बिलासपुर में 11 बजे बिलासपुर संभाग की 24 विधानसभा क्षेत्रों के कांग्रेस के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। दोपहर 2 बजे दुर्ग में दुर्ग संभाग के 20 विधानसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं से रूबरू होंगे। राहुल गांधी दोपहर 3 बजे दुर्ग से माना विमानतल रायपुर तक मेगा रोड शो करेंगे। रोड शो दुर्ग के पटेल/गांधी चौक से शुरू होगी।

देश की बड़ी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हत्या के प्रयास के आरोपी हैं

राहुल ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ में तीन सभाएं की। सबसे पहले रायपुर में फिर जोगी के गढ़ काेटमी में बड़ी सभा की। उसके बाद सीतापुर गए। वे तीनों सभाओं में नरेंद्र मोदी और भाजपा पर आक्रमण किया। राहुल ने कहा कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, देश की सबसे बड़ी पार्टी का अध्यक्ष हत्या के मामले का आरोपी हैं। उन्होंने कहा कि थोड़ी बहुत डिक्टेटरशिप होती है मगर हिंदुस्तान में पहली बार हो रहा है कि प्रेस वाले भी डर कर बोलते हैं ताकि कोई मार न दे। जस्टिस लोया केस में भी सुप्रीम कोर्ट डरा हुआ है। महाराष्ट्र के एक सांसद का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हम, मोदी जी के सामने बात नहीं कर सकते। उन्होंने किसानों की बात उठाई तो उसे आउट कर दिया। यही हाल पूरे देश का है। उन्होंने भाजपा पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि आज जो डर न्यायपालिका में है, सांसद में है, विधायक में है वही डर प्रेस में भी है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा पर तीखा हमला करते हुए कहा कि यह 70 साल में पहली बार हो रहा है जब पूरा देश डरा हुआ है। राहुल ने गुरुवार को रायपुर में आयोजित जन-स्वराज कार्यक्रम में कहा कि पहली बार हो रहा है जब सुप्रीम कोर्ट के चार जज जनता के सामने जाकर कहते हैं कि हमें दबाया जा रहा है, हमें धमकाया जा रहा है। सांसदों को बोलने नहीं दिया जाता, विधायक बोल नहीं पाते हैं आैर अब मीडिया भी डर-डर कर रहने लगी है। आखिर यह डर पैदा कौन कर रहा है।

सरकार बनी तो दस दिन में कर्ज माफ करने का वादा

राहुल गांधी ने गुरुवार को सीतापुर में किसान और आदिवासी सम्मेलन में भी मोदी पर जमकर हमला बोला और उनपर देश को धोखा देने का आरोप लगाया। दो करोड़ बेरोजगारों को न रोजगार मिला और न ही लोगों के खाते में पंद्रह लाख रुपए मिले। उन्होंने सभा में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 2019 में जिस दिन कांग्रेस की सरकार बनेगी आप लोग दिन गिनते रहिएगा, दस दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। उन्होंने किसानों का कर्ज माफ नहीं किए जाने के लिए कहा कि भाजपा कहती है कि उसके एजेंडे में नहीं है। कर्ज माफ करने से किसानों की आदत बिगड़ जाएगी।

राहुल के रोड शो के जरिए कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन

राहुल गांधी 18 मई को दोपहर करीब 2.15 बजे दुर्ग पहुंचेंगे और रविशंकर स्टेडियम में आयोजित संवाद कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यहां दुर्ग संभाग के 20 विधानसभा के 10 हजार से अधिक बूथ मेंबर्स से मिलेंगे। यहां से वे 4.45 बजे निकलेंगे और भिलाई पॉवर हाउस में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद रैली के साथ शाम करीब 7.30 बजे रायपुर माना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। रात 08.05 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

इस सभा से सत्ता परिवर्तन की शुरुआत होगी: सिंहदेव
नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने कहा कि सीतापुर ऐसी विधानसभा सीट है जहां आजादी के बाद से आज तक कभी कांग्रेस हारी नहीं है। यहां पर राहुल गांधी की इस सभा के माध्यम से कांग्रेस छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन का इतिहास बनाएगी। राज्य में सबसे ज्यादा बुरी स्थिति किसानों की है, वे आत्महत्या कर रहे हैं। अब रमन सरकार के जाने के िदन आ गए हैं।

अरविंद नेताम की 6 साल बाद फिर कांग्रेस में वापसी
वरिष्ठ आदिवासी नेता अरविंद नेताम की छह साल बाद एक बार फिर कांग्रेस में वापसी हुई है। राहुल गांधी ने उन्हें कांग्रेस प्रवेश कराया। नेताम कांकेर से छह बार सांसद रहे हैं। वे इंदिरा गांधी, पीवी नरसिंह राव के मंत्रिमंडल में सदस्य भी रह चुके हैं। नेताम जून 2012 में कांग्रेस से निलंबित किए गए थे। उन्होंने 2017 में जय छत्तीसगढ़ पार्टी का गठन भी किया था।

राहुल बोले-उद्योगपतियों के ढाई लाख करोड़ माफ, किसानों का कर्ज माफ नहीं करना चाहते

सभा में राहुल ने मोदी के साथ रमन सिंह पर भी हमला बोला और कहा कि मोदी और रमन दोनों मिलकर किसान, आदिवासियों को लूट रहे हैं। मोदी ने रमन सिंह को आदिवासियों की लूटने की खुली छूट दे रखी है। देश के पंद्रह उद्योगपतियों को ढाई लाख करोड़ रुपए माफ कर दिया गया लेकिन किसानों का कर्ज ये सरकार माफ नहीं करना चाहती। राहुल ने कहा कि यूपीएन वन की जब शुरूआत हुई थी तब 35 हजार करोड़ रुपए में मनरेगा शुरू हुआ था और इससे अधिक रकम नीरव मोदी लूटकर चला गया। नीरव मोदी, मेहुल चौकसी ये सब मोदी के दोस्त हैं जिन्हें वे भाई साहब कहते हैं। यही कारण है कि मोदी नीरव मोदी के लूट पर कुछ नहीं बोलते। सीतापुर के शास्त्री स्टेडियम में राहुल ने कांग्रेस के चुनाव अभियान की शुरूआत करते हुए भाजपा और मोदी पर जमकर निशाना साध। तेजू धूप के बाद भारी भीड़ जुटी थी। राहुल ने करीब 40 मिनट भाषण दिया और पूरे भाषण में मोदी और रमन निशाने पर रहे। उन्होंने किसानों, गरीबों और आदिवासियों की बदहाली के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए लोगों से इस सरकार को बदल देने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि लड़ाई शुरू हो गई है। सरकार से लोग दुखी हैं और गुस्सा है। कुछ महीने बाद कांग्रेस की सरकार वाली है और हम मिलकर आपके हित के लिए काम करेंगे। राहुल ने कहा कि हमें पांच साल का मौका दीजिए आपके जीवन को बदल देंगे।

कांग्रेस की सरकार बनीं तो लोस-विस में महिलाआें को 33 फीसदी आरक्षण

रायपुर में जन स्वराज सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने ऐलान किया है कि 2019 में यदि देश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो लोकसभा आैर विधानसभा में महिलाआें को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि पंचायतों में महिलाआें को दिए गए आरक्षण के कारण ही महिलाआें की संख्या लगातार बढ़ रही है। उन्हें आैर मजबूत व सशक्त बनाने की जरूरत है। भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि आज गरीब व्यक्ति अपने बच्चे को यूनिवर्सिटी मे पढ़ा नहीं सकता। यदि पढ़ाना चाहे तो उसे 10-15 लाख जेब से डालने होंगे। हमारी सरकार आएगी तो पूरा पैसा सरकारी स्कूल, कालेज आैर यूनिवर्सिटी में डालेंगे। सरकारी अस्पतालों का भी वही हाल है।

महिलाआें को 73वें संविधान संशोधन से राजीव गांधी ने दिलाया अधिकार: पुनिया
प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि पंचायतों की आमदनी बढ़ाने आैर पंचायतों को चलाने के लिए उन्हें कई अधिकार दिए गए थे। लेकिन भाजपा सरकार ने पूरे देश में पंचायतों के अधिकार छीन लिए हैं।

पंचायतों को कमजोर नहीं होने देगी कांग्रेस: भूपेश बघेल
प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि पंचायतों के लिए सबसे पहले कानून बनाने का काम राजीव गांधी ने किया था। पंचायतों में हमारी पकड़ काफी मजबूत है। प्रदेश के 13 में 6 महापौर हमारे हैं। 11 जिला पंचायत कांग्रेस के पास है। जनपद आैर नगर पंचायतों में भी हमारा संख्या बल काफी अधिक है। पंचायतों में कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों के बैठने के कारण भाजपा ने उनके अधिकार छीन लिए हैं।

तय कार्यक्रम के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बिलासपुर में 11 बजे बिलासपुर संभाग की 24 विधानसभा क्षेत्रों के कांग्रेस के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बिलासपुर में 11 बजे बिलासपुर संभाग की 24 विधानसभा क्षेत्रों के कांग्रेस के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।
X
रायपुर, सीतापुर, कोटमी की सभाओं के बाद आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बिलासपुर, दुर्ग के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताआें से सीधा संवाद करेगे।रायपुर, सीतापुर, कोटमी की सभाओं के बाद आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बिलासपुर, दुर्ग के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताआें से सीधा संवाद करेगे।
तय कार्यक्रम के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बिलासपुर में 11 बजे बिलासपुर संभाग की 24 विधानसभा क्षेत्रों के कांग्रेस के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।तय कार्यक्रम के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बिलासपुर में 11 बजे बिलासपुर संभाग की 24 विधानसभा क्षेत्रों के कांग्रेस के बूथ लेवल के प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..