विज्ञापन

सप्ताहभर में 1,150 रुपए महंगा हुआ सोना / सप्ताहभर में 1,150 रुपए महंगा हुआ सोना

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 03:06 AM IST

Raipur News - वैश्विक बाजार के प्रभाव आैर घरेलु मांग बढ़ने से पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान सोने-चांदी के भाव में तेजी दर्ज की...

Raipur News - rs 1150 mo
  • comment
वैश्विक बाजार के प्रभाव आैर घरेलु मांग बढ़ने से पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान सोने-चांदी के भाव में तेजी दर्ज की गई। स्थानीय सराफा बाजार में सोना स्टैंडर्ड कुल 1,150 रुपए महंगा हुआ।

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को यह 31,400 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला था जबकि सप्ताहभर की तेजी के साथ शनिवार को सोना 32,550 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव बिका। सोने की तरह चांदी कच्ची भी 800 रुपए उछलकर 38,100 प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। सोमवार को चांदी 37,300 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर बिकी थी। साेने-चांदी के भाव में यह तेजी मांग बढ़ने के कारण देखी जा रही है। रायपुर सराफा ऐसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि वैवाहिक आभूषणों की मांग में तेजी देखी जा रही है। हालांकि पखवाड़ेभर पहले मांग में सुस्ती का माहौल था सोने-चांदी की कीमतों में स्थिरता बनीं हुई थी लेकिन दिसंबर के पहले सप्ताह से सराफा बाजार की रौनक बढ़ी है। वैवाहिक खरीदारी में तेजी देखी जा रही है। इसके अलावा नए साल के लिए भी गिफ्ट आइटम की पूछ-परख बढ़ रही है। आने वाले दिनों में दोनों कीमती धातुआें के भाव में आैर तेजी की संभावना है। हो सकता है है सोना 33 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम आैर चांदी 40 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच जाए। उल्लेखनीय है कि दीपावली के बाद कमजोर मांग की वजह से सोने-चांदी के भाव में लगातार गिरावट की स्थिति थी। वैवाहिक सीजन लगने के बाद भी मांग में कमजोरी बनीं हुई थी लेकिन दिसंबर के पहले सप्ताह से वैवाहिक खरीदारी बढ़ी है जिसका असर सोने-चांदी की कीमतों पर पड़ा रहा है।

दाल-दलहन, चावल, खाद्य तेलों सहित अन्य खाद्य पदार्थों में स्थिरता का माहौल

लंबे समय से सुस्त पड़े दाल-दलहन आैर चावल के भाव में पिछले सप्ताह भी किसी तरह का बदलाव नहीं आया। पखवाड़ेभर पहले चावल के भाव में 50 से 100 रुपए प्रति क्विंटल तक की उठा-पटक देखी गई थी लेकिन उसके बाद से ही बाजार सुस्त बना हुआ है। दाल-दलहन की मांग भी सामान्य है यही वजह है कि कीमतों में कोई करेक्शन नहीं है। खाद्य तेलों में भी किसी तरह का बदलाव नहीं आया। मांग में कमजोरी आैर उत्पादन अधिक होने की वजह से शक्कर भी स्थिर बनीं हुई है। शक्कर 3,270 रुपए प्रति क्विंटल पर कारोबार कर रही है।

X
Raipur News - rs 1150 mo
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन