--Advertisement--

बंपर आवक से टमाटर में गिरावट का रुख

बंपर आवक के कारण इन दिनों टमाटर के भाव में लगातार गिरावट की स्थिति है। स्थानीय थाेक सब्जी मंडी डूमरतराई में टमाटर...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 03:32 AM IST
Raipur - बंपर आवक से टमाटर में गिरावट का रुख
बंपर आवक के कारण इन दिनों टमाटर के भाव में लगातार गिरावट की स्थिति है। स्थानीय थाेक सब्जी मंडी डूमरतराई में टमाटर मंगलवार को थोक में 10 से 12 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिका। खुदरा बाजार में यह 15 से 20 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है। श्रीराम थोक सब्जी विक्रेता समिति डूमरतराई के अध्यक्ष टी.श्रीनिवास रेड्‌डी के अनुसार आवक अधिक होने आैर मांग कमजोर होने के कारण टमाटर सस्ता हो रहा है।

बेंगलुरु से प्रतिदिन 15 से 20 ट्रेक टमाटर की आवक है। बेंगलुरु में टमाटर का उत्पादन अधिक हुआ है। वहां यह थोक में 2 से 3 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिक रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी के कारण माल-भाड़ा भी महंगा होता जा रहा है नहीं तो यहां टमाटर थोक में 7-8 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर होता। मंडी में टमाटर के अलावा अन्य सभी सब्जियों के भाव में तेजी का रुख है। प्रदेश में पखवाड़ेभर पहले हुई बारिश से यहां का उत्पादन प्रभावित हुआ है, फसलें खराब हो गई। इसी वजह से अन्य सभी सब्जियों के भाव में तेजी देखी जा रही है, लोकल उत्पादन काफी कम है। वर्तमान में कुंदरु थोक में 20 से 25 रुपए प्रति किलोग्राम, खीरा भी 20 से 25 रुपए, सेमी 40 से 50 रुपए तथा परवल 60 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर है। मंगलवार को मांग बढ़ने के कारण करेला थोक में 35 से 40 तथा खुदरा बाजार में 100 रुपए किलोग्राम तक बिका। शाम होते-होते इसमें गिरावट दर्ज की गई आैर यह थोक में 20 रुपए आैर खुदरा बाजार में 50 से 60 रुपए प्रति किलोग्राम तक नीचे आ गया। फिलहाल आगे भी सब्जियों के दाम गिरने के आसार नहीं है।

चांदी टूटी, सोना स्थिर

कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को चांदी के भाव में मामूली गिरावट दर्ज की गई। स्थानीय सराफा बाजार में चांदी कच्ची मात्र 100 रुपए की नरमी के साथ 38,100 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई। सोने के भाव में पिछले दो दिन से स्थिरता का माहौल है। मंगलवार को सोना स्टैंडर्ड अपने पिछले भाव 31,550 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव ही बिका। सराफा कारोबारियों के अनुसार त्योहारी सीजन लगने की वजह से फिलहाल सोने-चांदी में ज्यादा नरमी की संभावना नहीं है। आने वाले दिनों में इनके भाव में तेजी दर्ज की जा सकती है। मंगलवार को सरिया में 500 से 1000 रुपए प्रति टन तक सस्ता हुआ।

X
Raipur - बंपर आवक से टमाटर में गिरावट का रुख
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..