Hindi News »Chhatisgarh »Rajnandgaon» शौचालय की किस्त बाकी, लोगों को प्रधानमंत्री आवास भी नहीं मिल सका

शौचालय की किस्त बाकी, लोगों को प्रधानमंत्री आवास भी नहीं मिल सका

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लोक सुराज अभियान का समापन अपने विधानसभा मुख्यालय में शनिवार को किया। इसके लिए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:45 AM IST

शौचालय की किस्त बाकी, लोगों को प्रधानमंत्री आवास भी नहीं मिल सका
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लोक सुराज अभियान का समापन अपने विधानसभा मुख्यालय में शनिवार को किया। इसके लिए म्युनिसिपल स्कूल परिसर में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन रखा गया। इसमें उन्होंने अपने सुराज अभियान के दौरे व इससे मिले फीडबैक को भी शेयर किया। डॉ. सिंह ने कहा कि सुराज के दौरान बहुत सी खामियों की भी जानकारी उन्हें मिली। इसमें मुख्य रूप से शौचालयों के निर्माण की अंतिम किस्त लोगों को नहीं मिल पाई है, इसके अलावा पीएम आवास के लिए पात्र हितग्राहियों को अब तक मकान भी नहीं मिल सका है।

उन्होंने इन खामियों को आगामी चार महीने में दूर करने की बात कही। सीएम ने कहा कि इसके लिए अलग से टीम गठित कर पूरी तेजी से ऐसी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। चार महीने के भीतर ऐसा कोई व्यक्ति शेष नहीं रह जाएगा, जिन्हें इस तरह की शिकायत हो। हालांकि सीएम डॉ. सिंह ने सुराज दौरे में शासन की योजनाओं के सही क्रियान्वयन व इसके अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहे लाभ की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बस्तर से लेकर सरगुजा तक जहां कभी लोग भोजन के लिए परेशान रहते थे, ऐसे परिवारों को आज पीडीएस के माध्यम से चावल मिल रहा है।

लोक सुराज अभियान का समापन अपने विधानसभा मुख्यालय से किया

राजनांदगांव. लोक सुराज अभियान केे आखिरी दिन हितग्राहियों को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बांए वन अधिकार पट्‌टा।

19 महीने बाद खुला फ्लाईओवर, राहत

फ्लाईओवर निर्माण के बाद शहर दो हिस्सों में विभाजित हो गया था। इससे लोगों को रांग साइड चलना पड़ रहा था। लेकिन इसे एलिवेट किया गया, जिसके बाद नीचे तीन हिस्सों से क्रासिंग बनाई गई है। 19 माह बाद एलिवेटेड फ्लाईओवर का लोकार्पण भी सीएम डॉ. सिंह ने किया। एलिवेटेड होने के बाद शहर के दो हिस्सों में बंटने की समस्या खत्म हो गई है। सीएम डॉ. सिंह ने आगामी चुनाव के पहले शत प्रतिशत घरों में बिजली के कनेक्शन पहुंचने की बात कही है।

एजुकेशन एकेडमी का किया गया भूमिपूजन

इसके पहले सीएम ने शहर में बनने वाले एजुकेशन एकेडमी सहित 101 करोड़ रुपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। जिले के अलग-अलग हिस्सों से आकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए यह एकेडमी तैयार की जा रही है। जहां निशुल्क कोचिंग के साथ युवाओं को आवास की भी सुविधा मिल सकेगी। इसे जिले के युवाओं के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि से जोड़कर देखा जा रहा है। 101 करोड़ रुपए से जिले में विभिन्न निर्माण कार्य भी होंगे।

स्कूल में कार्यक्रम परीक्षार्थी हुए शिफ्ट

मुख्यमंत्री का कार्यक्रम म्युनिसिपल स्कूल परिसर में रखा गया, लेकिन स्कूल में लोकल कक्षाओं की मुख्य परीक्षा आयोजित है। इसे देखते हुए स्कूल प्रबंधन ने म्युनिसिपल स्कूल के बच्चों को नजदीक के स्टेट स्कूल में शिफ्ट किया। जहां दोनों ही स्कूल के छात्र-छात्राओं ने लोकल कक्षाओं की परीक्षा दी। समारोह में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद अभिषेक सिंह, महापौर मधुसूदन यादव ने भी राज्य शासन की योजनाओं की जानकारी दी।

महिला की बातें सुनी तो हुई संतुष्टि

सीएम ने एक वाकया साझा करते हुए बताया कि एक समाधान शिविर में 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला आईं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी मैं यह बताने आई हूं कि मैंने अपने बच्चों को भूख से बिलखते देखा था। जब आपने खाद्यान्न योजना लाई तब से हर मेरे बच्चे चैन से सोते हैं। मेरे घर में रोशनी है। उज्ज्वला योजना का सिलेंडर है और मेरे पास स्मार्ट कार्ड भी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उस बुजुर्ग महिला ने मुझे आशीर्वाद दिया।

संस्कृति को संजोए रखने के लिए आभार

इसके पहले सीएम डॉ. सिंह शहर से लगे ग्राम रवेली भी पहुंचे। जहां छग नाचा के पुरोधा कहे जाने वाले दाउ मंदराजी के महोत्सव में शिरकत की। रवेली दाऊ मंदराजी का गृह ग्राम था। जहां शनिवार से मंदराजी महोत्सव की शुरुआत हुई है। महोत्सव में सीएम डॉ. सिंह बतौर अतिथि शामिल हुए। जहां उन्होंने कहा कि दाऊ मंदराजी के सपनो और छग की संस्कृति को गांव के लोगों ने संजोकर रखा है। इसके लिए वे ग्रामीणों का आभार मानते है। गांंव में विकास कार्य कराएं जाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Rajnandgaon

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×