कवर्धा रेल लाइन का काम चार माह में होगा शुरू / कवर्धा रेल लाइन का काम चार माह में होगा शुरू

Rajnandgaon News - डोंगरगढ़ से खैरागढ़, कवर्धा, कोटा से होते हुए बिलासपुर उस्लापुर तक बनने वाली रेल लाइन का काम चार माह में शुरू हो...

Bhaskar News Network

Nov 15, 2017, 02:50 AM IST
कवर्धा रेल लाइन का काम चार माह में होगा शुरू
डोंगरगढ़ से खैरागढ़, कवर्धा, कोटा से होते हुए बिलासपुर उस्लापुर तक बनने वाली रेल लाइन का काम चार माह में शुरू हो जाएगा। ये आश्वासन रेल मंत्री ने सांसद अभिषेक सिंह को दिया है। इसकी लागत 1909 करोड़ रुपए है। जबकि इसकी लंबाई 234 किमी है। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए सांसद सिंह ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से सोमवार को रायपुर में चर्चा की है। इस पर उन्होंने सहमति जताते हुए जल्द से जल्द काम शुरू करने का आश्वासन दिया।

राज्य सरकार और रेल मंत्रालय के बीच फरवरी में एमओयू हो चुका है। अब काम की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इस रेल लाइन के बीच 150 पुलिया का निर्माण होना है। साथ ही 35 बड़े पुल भी बनेंगे। साथ ही रूट में 160 स्थानों पर रोड क्रासिंग के लिए अंडरब्रिज बनाए जाएंगे। इसके लिए 1119 हेक्टेयर जमीन लगेगी। इसमें 613 हेक्टेयर जमीन निजी बताई गई है। राज्य सरकार इसे अधिग्रहित करके रेलवे को देगी। इसके लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन में बनेगा कोच के लिए टर्मिनल

डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन को जनहित में टर्मिनल के रूप में विकसित करने की भी मांग की गई। इस पर रेलमंत्री ने सकारात्मक पहल का आश्वासन दिया। बताया गया कि इसके बनने से ट्रेनों का स्टापेज डोंगरगढ़ से शुरू हो पाएगा।

प्रमुख गाड़ियों के स्टॉपेज के संबंध में भी की चर्चा

राजनांदगांव में गाड़ी हटिया-एलटीटी, मुंबई- हावड़ा ज्ञानेश्वरी, हावड़ा-शिर्डी, पुरी-सूरत, संतरागाछी-नांदेड़, रक्सौल-हैदराबाद, दरभंगा-सिकंदराबाद, पुरी-गांधीधाम, पुरी-भुनेश्वर एलटीटी , पुरी-एलटीटी, पुरी-साईंनगर शिर्डी तथा डोंगरगढ़ स्टेशन में आजाद हिंद एक्सप्रेस, रक्सौल-हैदराबाद, दरभंगा-सिकंदराबाद, हावड़ा-पोरबंदर/ ओखा, बिलासपुर-पुणे के ठहराव की मांग की है।

कार्य में 1909 करोड़ खर्च होंगे, 234 किमी रहेगी लंबाई

नए प्लान में माल गोदाम दूसरी जगह करेंगे शिफ्ट

रेल्वे स्टेशन के मौजूदा माल गोदाम के विस्थापन और इसके स्थान पर नए प्लेटफार्म के प्रस्ताव की स्वीकृति देने की मांग की। राजनांदगांव स्टेशन के दक्षिण भाग में शहर की 80 प्रतिशत आबादी निवास करती है। इस स्टेशन परिसर के दक्षिण की ओर माल गोदाम एवं प्लेटफार्म नं. 2 एवं 3 स्थित है जबकि प्लेट फार्म नं. 1 उत्तर भाग में स्थित है। ऐसी स्थिति में वर्तमान माल गोदाम को अन्यत्र स्थानांतरित करेंगे।

राजनांदगांव. रेलवे स्टेशन में इन दिनाें एसकेलेटर का निर्माण शुरू कर किया है।

अच्छी खबर

X
कवर्धा रेल लाइन का काम चार माह में होगा शुरू
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना