• Home
  • Chhattisgarh News
  • Rajnandgaon News
  • डीजे से परिवार की जरूरतें पूरी कर रहे, अड़चनें फिर भी बेसबाॅल प्रैक्टिस कर इंटरनेशनल टूर्नामेंट सलेक्शन ट्रायल में दी दस्तक
--Advertisement--

डीजे से परिवार की जरूरतें पूरी कर रहे, अड़चनें फिर भी बेसबाॅल प्रैक्टिस कर इंटरनेशनल टूर्नामेंट सलेक्शन ट्रायल में दी दस्तक

अगर हौसले बुलंद हो तो कोई भी अड़चन (कठिनाई) रास्ते में बाधा नहीं बन सकती। राही को उसकी मंजिल जरूर मिलती है। कुछ ऐसी ही...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 03:10 AM IST
अगर हौसले बुलंद हो तो कोई भी अड़चन (कठिनाई) रास्ते में बाधा नहीं बन सकती। राही को उसकी मंजिल जरूर मिलती है। कुछ ऐसी ही दास्तान है ओमप्रकाश सिन्हा की।

12वीं पास करने के बाद ओमप्रकाश ने डीजे बजाने का काम शुरु किया, ताकि परिवार की जरूरतें पूरी हो सके। आर्थिक दिक्कतें होने के बाद भी उसने बेसबॉल के प्रति लगन नहीं छोड़ा। समय निकालकर प्रतिदिन जी-तोड़ प्रैक्टिस की व आज इसी बूते उसका चयन इंटरनेशनल टूर्नामेंट सिलेक्शन ट्रायल के लिए हुआ है। पूरे शहर के लिए गर्व की बात यह है कि इस ट्रायल के लिए छत्तीसगढ़ से केवल 4 खिलाड़ियों का चयन किया गया है इसमें से दो लाल संस्कारधानी के हैं। दूसरा खिलाड़ी चंदन साहू है। शहर के शांतिनगर और चिखली में रहने वाले इन दोनों खिलाड़ियों की उम्र 20-20 वर्ष है। दोनों युवा गरीब परिवारों से उभरकर आगे आए हैं।

कामयाबी की उड़ान

पटियाला (पंजाब) में 2 से 9 अप्रैल तक चलेगा ट्रायल कैंप, छत्तीसगढ़ से 4 खिलाड़ियों का चयन किया गया

ओमप्रकाश वर्मा

चंदन साहू

खिलाड़ियों की खासियत

दोनों खिलाड़ी जिला राजनांदगांव एमेच्योर बेसबाल संघ के बैनर तले प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है। इंटरनेशनल खिलाड़ी ओमान तंबोली दोनों को प्रशिक्षण दे रहे है। ओमप्रकाश बेसबाल में कैचर (कीपर) व पीचर (बालर) में हुनरमंद है। जबकि चंदन की विशेषता उम्दा पीचर है। ओमप्रकाश ने दो सिल्वर व चंदन ने दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रांज मेडल हासिल किए है। उम्मीद है दोनों इंटरनेशनल टूर्नामेंट के लिए सलेक्ट होंगे।

गुवाहाटी में पहली बार होगी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा

अमेच्योर बेसबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया (एबीएफआई) की ओर से पहली बार असम के गुवाहाटी शहर में इंटरनेशनल कप प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह स्पर्धा आगामी 22 से 27 अप्रैल तक होगी। इंडिया टीम का गठन के लिए पटियाला (पंजाब) में सलेक्शन ट्रायल हो रहा है।

20 खिलाड़ियों की टीम

इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए 20 खिलाड़ियों की टीम तैयार की जाएगी। इसीलिए ट्रायल के लिए देश के पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश, आंधप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों से 40 खिलाड़ियों को बुलाया गया है। ट्रायल बेसिस पर जो खिलाड़ी बेहतर खेल प्रदर्शन करेगा उसे इंडिया टीम में खेलने का मौका मिलेगा।

8 देशों से होगा मुकाबला

गुआहाटी (असम) में होने वाले इंटरनेशनल बेसबॉल टूर्नामेंट में दुनियाभर के 8 देशों की टीम हिस्सा लेगी। इसमें भारत, जापान, कोरिया, चीन, अमेरिका समेत अन्य देश शामिल है। सभी देशों के टीम के बीच मुकाबला होगा। इस स्पर्धा में विजयी होने वाली टीम को मेडल, कप व अन्य पुरस्कार दिए जाएंगे।