Hindi News »Chhatisgarh »Rajnandgaon» सर्कुलर ट्रैक पर ई-रिक्शा में नजर आएंगी महिलाएं

सर्कुलर ट्रैक पर ई-रिक्शा में नजर आएंगी महिलाएं

बिहान के माध्यम से जिले में हजारों महिलाएं अपने पैरों पर खड़े होने में सफल हुई हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 03:20 AM IST

सर्कुलर ट्रैक पर ई-रिक्शा में नजर आएंगी महिलाएं
बिहान के माध्यम से जिले में हजारों महिलाएं अपने पैरों पर खड़े होने में सफल हुई हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इनकी सफलता का जश्न मनाया जाएगा। यह जश्न उसी तरह का होगा जैसे विश्व कप क्रिकेट में भारत की जीत पर पूरी टीम मैदान के चारों ओर सर्कुलर ट्रैक में घूमकर, लोगों का अभिवादन स्वीकार कर अपनी सफलता का जश्न मनाती हैं। कलेक्टर भीम सिंह ने इस संबंध में निर्देश अधिकारियों को दिए।

कार्यक्रम सोमनी में आयोजित होगा। ग्राउंड के चारों ओर सर्कुलर ट्रैक बनाया जाएगा। इस सर्कुलर ट्रैक में 30 महिलाएं अपने ई-रिक्शा के साथ मौजूद होंगी एवं ग्राउंड का राउंड लगाएंगी। बिहान से जुड़ी इन महिलाओं के ई-रिक्शा प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि महिलाएं ऐसे पेशे में कदम रख रही हैं जो परंपरागत रूप से पुरुषों का रहा है। यह बड़ी सफलता है और इसका उत्सव मनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से बेहतर कोई मौका नहीं हो सकता। जब यह महिलाएं सर्कुलर ट्रैक में उतरेंगी तो पूरी सभा तालियों के अभिवादन से इनका सम्मान करेगी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह इस अवसर पर अपने-अपने क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य कर रही महिलाओं का सम्मान भी करेंगे।

प्रोत्साहन

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इनकी सफलता की खुशियां बांटेंगे, बिहान की 30 महिलाओं को सीएम सौंपेंगे चाभी

राजनांदगांव.सोमनी में होने वाले कार्यक्रम के लिए तैयारी का निरीक्षण किया।

इनके जज्बे का सम्मान

जिला पंचायत सीईओ चंदन कुमार ने कहा कि आयोजन का उद्देश्य इन महिलाओं के जज्बे का सम्मान तो है ही, उन हजारों महिलाओं को भी प्रेरित करना है जिनमें गहरी ऊर्जा है लेकिन प्रेरणा के अभाव में उन्होंने अब तक अपने कदम आगे नहीं बढ़ाए हैं। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष संतोष अग्रवाल, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष सचिन बघेल, राजेश श्याम कर, एएसपी राजेश अग्रवाल मौजूद रहे।

जनभागीदारी से स्वच्छता के क्षेत्र में यह बड़ी उपलब्धि

जनभागीदारी से पूरे जिले में स्वच्छता के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की गई है। इसमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाओं का बड़ा योगदान है जिन्होंने समूह बनाकर अपने गांव और वार्डों की सफाई की, दूसरों को स्वच्छता का संदेश दिया। इनके योगदान का सम्मान भी इस अवसर पर किया जाएगा।

अभियान पर होगी चर्चा

पीरियड से जुड़ी हुई भ्रांतियों को दूर करने जिला प्रशासन द्वारा चुप्पी तोड़ो अभियान चलाया जा रहा है। जिले भर में स्वच्छता के क्षेत्र में और उद्यम के क्षेत्र में कार्य कर रहा महिलाओं से इस विषय से भी जुड़ने का आग्रह किया जाएगा। कार्यक्रम में बताया जाएगा कि किस तरह पीरियड में सैनेटरी नैपकिन के उपयोग से बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके साथ ही उन भ्रांतियों को भी दूर किया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Rajnandgaon News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: सर्कुलर ट्रैक पर ई-रिक्शा में नजर आएंगी महिलाएं
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Rajnandgaon

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×