--Advertisement--

स्मार्ट स्टडी करें, मैथ्स के फॉर्मूले रखें याद

Rajnandgaon News - बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होने वाली है। इसमें सिर्फ चार दिन का समय ही शेष है। ऐसे में परीक्षार्थियों को...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 03:40 AM IST
स्मार्ट स्टडी करें, मैथ्स के फॉर्मूले रखें याद
बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होने वाली है। इसमें सिर्फ चार दिन का समय ही शेष है। ऐसे में परीक्षार्थियों को बेहतर अंक लाने स्मार्ट स्टडी करने की जरूरत है। याने कम समय में परीक्षार्थियों को बेहतर ढंग से अपने विषयों की तैयारी करनी होगी। इसके लिए पूरे समय पढ़ाई में डूबे रहने की बजाए विषयों के लिए टाइम फिक्स करने की जरूरत है।

बोर्ड परीक्षा में कम से कम समय में बेहतर अंक के लिए एक्सपर्ट व टॉपर्स की राय भी महत्वपूर्ण होती है। टॉपर्स के मुताबिक यह समय केवल रिविजन के लिए ही होता है। इसके अलावा कठिन विषयों के लिए अधिक समय के प्रबंधन की जरूरत है। इससे परीक्षा के पहले मिलने वाले कुछ घंटों का समय ही काफी होता है। इससे आप स्मार्ट स्टडी कर ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं, गणित व अंग्रेजी जैसे कठिन विषयों की पढ़ाई के तरीके व टॉपर्स की राय।

बोर्ड एग्जाम के लिए जिले के टॉपर के टिप्स, कम समय में बेहतर प्रबंधन से हों सफल

सीजी बोर्ड में दसवीं का गणित का पेपर 5 व बारहवीं का 27 मार्च को

फॉर्मूले रखें याद, उदाहरण हल करें

प्रिया चंद्राकर - बारहवीं गणित, 95.76 अंक

सिंगदई की प्रिया चंद्राकर ने गणित विषय के साथ प्रदेश की सूची में मेरिट आठवां स्थान बनाया था। प्रिया के मुताबिक गणित के पेपर में बेहतर नंबर लाने लिए सभी फार्मूले याद रखना ही सबसे बड़ा साधन है। अधिक अंक वाले सवालों को पहले हल करना चाहिए। कम अंक वाले प्रश्नों के लिए एग्जाम के आखिरी घंटे में समय निकालें।

तनाव न लें, विषय को इंट्रेस्टिंग बनाएं: एग्जाम एक्सपर्ट डॉ.आरएन सिंह ने बताया कि किसी भी विषय काे लेकर मन में तनाव न पालें। इससे हम उन सवालों को भी हल नहीं कर पाते,जिसका फार्मूला हम जानते है। इसके लिए विषय को इंट्रेस्टिंग बनाकर पढ़ने की जरूरत है। कम समय में विषयों को लेकर टाइम मैनेजमेंट की ज्यादा अंक लाने का सबसे बेहतर तरीका है। इस कठिन पेपर में बेहतर अंक लाने परीक्षार्थियों के पास पर्याप्त समय बाकी है। ऐसे में स्मार्ट स्टडी, टॉपर्स के टिप्स काम आएंगे।

ग्रामर पर ध्यान दें, मिलेंगे अच्छे अंक

आयश पांडे, दसवी - 94.22

सृष्टि कॉलोनी के आशय पांडे ने दसवी में जिले में सातवां स्थान हासिल किया था। आयश ने अपने टॉप रैंक के लिए कठिन विषयों पर ज्यादा ध्यान देने का फार्मूला बताया है। आयश के मुताबिक खासकर अंग्रेजी विषय में परीक्षार्थियों को ग्रामर पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। एग्जाम में ग्रामर से जुड़े प्रश्न सबसे अधिक अंक के होते है।

X
स्मार्ट स्टडी करें, मैथ्स के फॉर्मूले रखें याद
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..