राजनांदगांव

  • Home
  • Chhattisgarh News
  • Rajnandgaon News
  • जंगली सूअर पहुंचा रहे फसलों को नुकसान, ग्रामीण बोले-राहत दें
--Advertisement--

जंगली सूअर पहुंचा रहे फसलों को नुकसान, ग्रामीण बोले-राहत दें

जंगल से लगे ग्रामों में पिछले कई वर्षों से जंगली जानवर सुअर (बरहा) के आतंक से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा...

Danik Bhaskar

Mar 01, 2018, 03:40 AM IST
जंगल से लगे ग्रामों में पिछले कई वर्षों से जंगली जानवर सुअर (बरहा) के आतंक से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। खासकर अंचल के भेंडरवानी, उपरवाह, बघेरा, पचपेड़ी, बिहावबोड, झुराडबारी, परसबोड, बरगाही, जराही आदि गांव के किसान वन विभाग को इस तरह की परेशानियों से अवगत करा चुके हैं। कई बार नुकसान की भरपाई आदि के लिए गुहार लगाने के बाद भी उचित राहत नहीं मिलता।

ग्राम परसबोड के किसान ललित चान्तारे, राजकुमार वर्मा, विजय यादव, गोपाल वर्मा, तुलेश पटेल, लोकनाथ पटेल, ऋषि साहू, गोपाल साहू, मन्नू साहूू, राधेलाल निषाद ,चतुर साहूू, भूषण निषाद, बिशेेसर ठाकुर, नवल विश्वकर्मा, रवि कुमार सहित लगभग 20 किसान इससे पीड़ित हैं। इन किसानों की खड़ी फसल जिसमें मुख्य रूप से चना, गेहूं, मसूर, तिवरा, सरसों, धनिया आदि को जंगली सुअर (बरहा) की झुंड ने नुकसान कर दिया। इसकी जांच एवं मुआवजे की मांग को लेकर 16 फरवरी को किसान डीएफओ राजनांदगांव को आवेदन दे चुके हैं, लेकिन अभी तक किसी प्रकार जांच नहीं हो पाई है।

भोजन व पानी की तलाश में आते हैं गांवों में

इस तरह से फसलों को नुकसान पहुंचा रहे।

महिला को कर दिया था घायल

कुछ वर्ष पहले ग्राम उपरवाह के एक महिला पर खेती कार्य के दौरान हमला कर बुरी तरह घायल कर दिया था, इसी प्रकार दो वर्ष पूर्व ग्राम बघेरा में एक महिला को खेत में ही हमला कर घायल कर दी जिससे काफी दिनों तक उपचार के बाद भी अपाहिज हो गई थी उसकी कुछ माह पहले ही मृत्यु हो हुई है।

भोजन और पानी के तलाश में नजदीक के जंगल (वन चेतना केंद्र ) की ओर से गांव से सटे खेतों की फसलों पर धावा बोल रहे हैं। किसानों की फसल बर्बाद तो हो ही रहे है साथ ही साथ ग्रामीणों को जान का भी खतरा बना रहता है। पूर्व में भी सुअरों द्वारा क्षेत्र के कृषकों की रबी एवं खरीफ सहित सब्जी की फसल को नुकसान और लोगों पर हमला हो चुका है।

मुआवजा दिया जाएगा


Click to listen..