--Advertisement--

कमजोर बच्चों का स्तर सुधारने तैयार कर रहे प्रश्न बैंक एक्स्ट्रा क्लासेस भी, होशियार बच्चों के लिए वर्कशॉप

Rajnandgaon News - दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा का परिणाम सुधारने के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। स्कूलों में...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:10 AM IST
Rajnandgaon News - bank extra classes are also preparing to improve the level of weaker children workshops for smart children
दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा का परिणाम सुधारने के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। स्कूलों में एक्सट्रा क्लासेस लेकर कोर्स पूरा कराया जा रहा और परीक्षा की तैयारी के टिप्स दिए जा रहे हैं।

वहीं नया प्रयोग करते हुए विभाग की ओर से कमजोर बच्चों को कम से कम पासिंग नंबर मिल सके, इसके लिए प्रश्न बैंक तैयार किया जा रहा है। प्रश्न बैंक को स्कूलवार बांटा जाएगा।

होशियार बच्चों को कार्यशाला के माध्यम से उत्तर पुस्तिका में बेहतर लिखावट और सटीक उत्तर लिखने का तरीका बताया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय में ज्यादा बच्चे कमजोर होते हैं। ऐसे बच्चों की सूची स्कूलवार तैयार की जा रही है। इनके लिए जिला स्तर पर बोर्ड परीक्षा में काम कर चुके अनुभवी शिक्षक और मास्टर ट्रेनरों को प्रश्न बैंक बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। उन प्रश्नों का बैंक तैयार कर रहे हैं जो अक्सर परीक्षा में पूछे जाते हैं या पूछे जाने की संभावना है। प्रश्न बैंक बांटकर इसी का रिवीजन कराया जाएगा ताकि परीक्षा में हर हाल में सफल हो सकें।

कार्यशाला के माध्यम से देंगे बच्चों को सीख

इसी तरह जिन बच्चों का परीक्षा परिणाम बेहतर आने की उम्मीद है, उनकी भी सूची तैयार हो रही है। इन बच्चों को कार्यशाला के माध्यम से जरूरी टिप्स दिए जाएंगे। जैसे कि उत्तर पुस्तिका में कैसे लिखना है। किन प्रश्नों का उत्तर कितने शब्दों में देना है और लिखावट कैसी होना चाहिए।

बेहतर परिणाम के लिए तैयारी शुरू कर दी

इन विषयों पर ज्यादा फोकस किया जाएगा

बीते सत्र में 10वीं और 12वीं का जो परिणाम आया था, उसमें कक्षा दसवीं के ज्यादातर बच्चे गणित, सोशल साइंस व अंग्रेजी पिछड़े थे। इसी तरह 12वीं में फिजिक्स और एकाउंटेंसी का परिणाम प्रतिशत बेहद खराब आया था। इस वजह से इन्ही विषयेां पर फोकस करते हुए तैयारी कराई जाएगी।

बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। ब्लॉक स्तर पर कार्यशाला लगाने की भी तैयारी है। मतगणना कार्य के बाद इसमें जुटेंगे। प्रवास सिंह बघेल, डीईओ, राजनांदगांव

सप्ताहभर के भीतर प्रश्न बैंक का वितरण

हर हाल में सप्ताहभर के भीतर स्कूलों में प्रश्न बैंक के दो-दो सेट पहुंच जाएं ताकि छात्र-छात्राएं इसी आधार पर अर्द्धवार्षिक परीक्षा की भी तैयारी कर लें। इसी तरह शनिवार और रविवार को एक्स्ट्रा क्लासेस लिए जा रहे हैं और जहां क्लासेस नहीं लग रहे हैं, वहां क्लास लगाने कहा गया है।

X
Rajnandgaon News - bank extra classes are also preparing to improve the level of weaker children workshops for smart children
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..