दो दिन के भीतर यू डायस कोड नहीं लेने पर 5 स्कूलों की मान्यता होगी रद्द

Rajnandgaon News - शिक्षा का अधिकार के तहत बनाए गए पोर्टल में जिले के कुछ निजी स्कूलों की आरक्षित सीट नहीं दिखाई दे रही है। इस वजह से...

Bhaskar News Network

Mar 16, 2019, 03:12 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news 5 schools will be recognized for not taking u dos code within two days
शिक्षा का अधिकार के तहत बनाए गए पोर्टल में जिले के कुछ निजी स्कूलों की आरक्षित सीट नहीं दिखाई दे रही है। इस वजह से पालकों को आवेदन करने में दिक्कत हो रही। यानी की पालक अपने नजदीकी निजी स्कूल में एडमिशन कराने शिक्षा विभाग के पोर्टल को चेक कर रहे हैं पर यू-डायस कोड नहीं होने की वजह से स्कूलों का नाम, पता कुछ सामने नहीं आ रहा है।

यह देखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से चिन्हांकित पांच निजी स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है। दो दिन के भीतर से स्कूल यू-डायस कोड जारी नहीं करवाते हैं तो इनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी। शिक्षा अधिकारी की ओर से नए सत्र में श्लोका अ बिरला स्कूल अनुपम नगर, रेडियंस कॉन्वेंट स्कूल, रॉयल किड्स कॉन्वेंट सीजी बोर्ड, रॉयल किड्स कॉन्वेंट अंग्रेजी माध्यम और साईंनाथ एकेडेमी उरईडबरी अंग्रेजी माध्यम से मान्यता दी है पर इन स्कूलों की ओर से यू-डायस यानी की यूनिफाइड डिस्ट्रिक इन्फोरमेशन सिस्टम के तहत कोड नंबर जारी नहीं कराया है जबकि मान्यता के साथ ही प्रपत्र के साथ कोड जारी करने आवेदन करना होता है। इस वजह से पोर्टल में इन स्कूलों की मैपिंग नहीं हो रही है।

सामने आ जाएगी कुंडली: शिक्षा विभाग के वेबसाइड में यू-डायस कोड डालने पर स्कूलों की पूरी कुंडली सामने आ जाती है, पता चल जाता है कि स्कूल मान्यता प्राप्त है या नहीं। स्कूलों की सीट संख्या व टीचरों के बारे में भी पता चल जाता है। कुछ स्कूल बिना मान्यता के संचालन करने के चक्कर में यू-डायस कोड नहीं लेते व बच्चों का भविष्य में खतरे में डाल देते हैं।

परेशान हो रहे हैं पालक

इस वजह से इसे अब अनिर्वाय कर दिया गया है। एडिशनल कलेक्टर रोहित व्यास के निर्देश पर स्कूलों को दो दिन का समय देते हुए नोटिस भेजा गया है। इधर, संबंिधत स्कूलों के नजदीक में रहने वाले पालक इस चक्कर में आरटीई के तहत इन स्कूलों में एडमिशन के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news 5 schools will be recognized for not taking u dos code within two days
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना