विज्ञापन

फाग गीतों के साथ करेंगे वोटर्स को जागरूक

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 02:51 AM IST

Rajnandgaon News - मतदान का महत्व बताते हुए जिले का वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता अभियान चलाया जा...

Rajnandgaon News - chhattisgarh news awakening to the voters with songs of fagg
  • comment
मतदान का महत्व बताते हुए जिले का वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस बार का अभियान होली के रंग में रंगा हुआ है। रंगोत्सव की नजदीकी को देखते हुए होलियाने अंदाज में ही वोटर्स को पोलिंग बूथों तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस कड़ी में 19 मार्च को बसंतपुर स्कूल के सभागार में नगाड़े की थाप और फाग गीतों के संग स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं वोटर्स को जागरूक करेंगी।

फाग गीतों के माध्यम से वोटिंग का महत्व बताया जाएगा। जिला स्तर पर कार्यक्रम होने के बाद महिलाएं 21 और 22 मार्च को ब्लॉक व पंचायत स्तर पर अभियान चलाएंगी। दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चे उन्हें पोस्टकार्ड के माध्यम से पत्र लिखकर पोलिंग बूथ तक पहुंचने की अपील भी करेंगे।

स्वीप कार्यक्रम के तहत इस दिशा में तैयारी भी शुरू कर गई है। विधानसभा चुनाव के दौरान चलाए गए अभियान को मिले बेहतर रिस्पांस को देखते हुए लोकसभा चुनाव में भी जागरूकता के लिए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इस प्रोग्राम के तहत महिला समूहों के कलस्टर तैयार किए गए हैं। कलस्टर में शामिल समूह की महिलाएं अपने क्षेत्रों में अलग-अलग प्रतियोगिताओं के माध्यम से वोटर्स को जागरूक कर रही हैं। 20 मार्च को होली है और जिले का पूरा माहौल रंग से सराबोर हो जाएगा। चारों ओर रंग-गुलाल उड़ेंगे। इसके मद्देनजर स्वीप प्रोग्राम को भी होली के मोड में ला दिया गया है। बसंतपुर स्कूल में हाेने वाले कार्यक्रम में फाग मंडलियां भी शामिल होंगी। मंडली के कलाकार फाग गीतों में मतदान के महत्व का जिक्र करेंगे। इस समंंबंध में स्वीप प्रोग्राम की नोडल अफसर रश्मि सिंह ने बताया कि जागरूकता अभियान से जुड़ी महिलाओं का सम्मेलन कराया जाएगा। मतदाता जागरूकता के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

500 से ज्यादा महिलाएं इसमें होंगी शामिल

प्रशासन की ओर से इस प्रोग्राम में जिलेभर से 500 से ज्यादा महिलाओं को बुलाने की तैयारी चल रही है। इस जिला स्तरीय फाग गीत कार्यक्रम में समूह की महिलाएं होली के गीतों की प्रस्तुति भी देंगी। अपने साथ मतदाता जागरूकता से संबंधित स्लोगन वाली तख्तियां भी लेकर पहुंचेंगी। यह एक तरह स्वीप कार्यक्रम से जुड़ी महिलाओं का सम्मेलन होगा, जहां पर महिलाओं को बताया जाएगा कि अपने कलस्टर क्षेत्र में किस तरह से जागरूकता का अभियान चलाएंगी। मार्गदर्शन भी दिया गया।

दिव्यांगों को बूथ तक लाने करेंगे प्रेरित

स्कूली बच्चे जिले भर के पंजीकृत 7 हजार दिव्यांगों को पत्र लिखेंगे। इसके माध्यम से दिव्यांगों को वोटिंग का महत्व बताया जाएगा। पोलिंग बूथ तक पहुंचने के लिए मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। पोस्टकार्ड के जरिए दिव्यांगों तक संदेश पहुंचाया जाएगा कि आपका वोट कितना महत्वपूर्ण है और वोट देना का सबका अधिकार है। निबंध लेखन, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता भी कराने की तैयारी चल रही है। प्रथम चरण में अफसर साइकिल से सफर कर लोगों तक पहंंुच रहे।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news awakening to the voters with songs of fagg
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन