समितियों को 30 मई तक खाद बीज के 50 फीसदी उठाव का दिया लक्ष्य

Rajnandgaon News - खाद और बीज का अग्रिम उठाव कराने पूरा जोर लगाने सहित अन्य निर्देश कलेक्टर ने बैठक लेकर प्राथमिक कृषि सहकारी साख...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:37 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news committees to give up 50 percent of the production of compost seeds by may 30
खाद और बीज का अग्रिम उठाव कराने पूरा जोर लगाने सहित अन्य निर्देश कलेक्टर ने बैठक लेकर प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियों के प्रबंधकों को दिए हैं। उन्होंने 30 मई तक लक्ष्य के विरूद्ध 50 प्रतिशत खाद-बीज का अग्रिम उठाव करवाने का लक्ष्य दिया है। मौर्य ने कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में पहली बार प्रबंधकों की बैठक लेकर उन्हें खेती-किसानी शुरू करने से पहले खाद-बीज उठाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने कहा। कलेक्टर ने इसके लिए गांव-गांव में किसानों की चौपाल लगाने तथा आगामी 15 दिन तक हर गांव में माइक से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

मौर्य ने कोटवारों के जरिए भी गांवों में मुनादी कराने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर मौर्य ने बैठक में कहा कि अग्रिम में किसानों को खाद-बीज का वितरण सुनिश्चित होने से खेती के सबसे महत्वपूर्ण समय में खाद-बीज की कमी की शिकायतें नहीं आएंगी। अग्रिम उठाव होने से भण्डारण केन्द्रों में खाद और बीज का नया स्टाक रखा जा सकता है। किसानों को समय पर कृषि आदान सामग्री आसानी से मिलेगी। ऐसे में खेती-किसानी का काम समय पर पूरा हो जाएगा।

जीरो शॉर्टेज पर समिति प्रबंधकों को दी बधाई: कलेक्टर ने बीते खरीफ में धान खरीदी में जिले में जीरो शार्टेज पर समिति प्रबंधकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि धान खरीदी एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। शार्टेज होने पर समितियों को नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि समितियों ने धान खरीदी में अच्छा कार्य किया है। इसलिए इस साल शार्टेज की स्थिति नहीं आई।

बेहतर प्रदर्शन करने पर मिलेगा प्रमाण पत्र

कलेक्टर मौर्य ने बैठक में समिति प्रबंधकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप 15 मई तक 50 प्रतिशत खाद-बीज का अग्रिम उठाव करवाने में सफलता प्राप्त करने वाली समितियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। जो समितियां इसमें पीछे रह जाएंगी उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दैनिक रिपोर्ट देने निर्देश

कलेक्टर ने खाद-बीज के उठाव की हर दिन रिपोर्ट तैयार कर भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए चैनल तैयार कर लिया जाए। रिपोर्ट नियमित रूप से आनी चाहिए। ताकि पूरी स्थिति की जानकारी अफसरों को रोजाना मिलती रहे।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news committees to give up 50 percent of the production of compost seeds by may 30
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना