विज्ञापन

राजनीति विज्ञान के पेपर में नकल, दल ने फिर एक ही केंद्र में बनाए 4 प्रकरण

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 03:15 AM IST

Rajnandgaon News - माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से ली जा रही बोर्ड की परीक्षा में शुक्रवार को कक्षा 12वीं का राजनीति विज्ञान का पर्चा...

Rajnandgaon News - chhattisgarh news copy of political science paper team created again in the same center
  • comment
माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से ली जा रही बोर्ड की परीक्षा में शुक्रवार को कक्षा 12वीं का राजनीति विज्ञान का पर्चा हुआ। दुर्ग की संभागीय उड़नदस्ता दल ने फिर एक ही केन्द्र में दबिश देकर नकल के चार प्रकरण बनाए।

टीम ने केन्द्र क्रमांक 19099 शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला गातापार जंगल में दबिश दी तो चार परीक्षार्थियों के पास से नकल की पर्ची बरामद की गई। इन परीक्षार्थियों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया गया। इस तरह संभागीय उड़नदस्ता दल ने जिले में दूसरी बार नकल प्रकरण में कार्रवाई की जबकि जिले में भी पांच दलों का गठन हुआ है। इस दल की ओर से अब तक एक भी प्रकरण नहीं बनाया गय है। इसके चलते इनकी सक्रियता पर भी सवाल उठने लगे हैं। दुर्ग संभागीय कार्यालय की ओर से गठित दल के प्रभारी सहायक संचालक अभय जायसवाल की टीम ने जिले के अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान यह टीम गातापार जंगल परीक्षा केन्द्र पहंुंची और शंका होने पर परीक्षार्थियों की तलाशी ली तो चार के पास से परीक्षा से संबंधित नकल पर्ची मिली।

ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर रही टीम: मौके पर ही टीम ने प्रकरण बनाया और बोर्ड को ऑनलाइल पोर्टल के माध्यम से जानकारी दी गई। दल प्रभारी ने इस केन्द्र के प्रमुख को हिदायत दी कि दोबारा ऐसी शिकायत सामने नहीं आनी चाहिए। खबर है कि इस प्रकरण में भी केन्द्र प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। जिले में कलेक्टर ने पांच उड़नदस्ता दलों का गठन किया है। दल रोज 30 से 35 केन्द्रों के निरीक्षण की रिपोर्ट दे रहा है।

आउटर के परीक्षा केन्द्र में सामने आ रहे प्रकरण

जिला स्तर पर गठित दल की ओर से भी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है पर इनकी नजर में नकलची नहीं आ रहे हैं। बता दें कि अब तक आउटर के परीक्षा केन्द्रों में नकल के प्रकरण सामने आए हैं। यानी की जंगल क्षेत्र के केन्द्रों में अफसर बहुत कम दबिश देते हैं या फिर पहुंच जाते भी हैं तो जल्द निकलते हैं।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news copy of political science paper team created again in the same center
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन