मतगणना एजेंटों को देना होगी आधार कार्ड की कॉपी

Rajnandgaon News - लोकसभा चुनाव के मतगणना के दौरान प्रत्याशियों की ओर से बैठने वाले एजेंटों को अब अपनी पूरी डिटेल्स देना होगी। पहली...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:36 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news counting agents must have a copy of aadhar card
लोकसभा चुनाव के मतगणना के दौरान प्रत्याशियों की ओर से बैठने वाले एजेंटों को अब अपनी पूरी डिटेल्स देना होगी। पहली बार निर्वाचन आयोग ने इसमें बदलाव किया है। जिसके तहत मतगणना एजेंट को अपनी आधार कार्ड की फोटो काॅपी देने के साथ ये भी बताना होगा कि वे व्यवसाय क्या करते हैं।

इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दिया है। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है कि आयोग के पास काउंटिंग के दौरान मौजूद हर व्यक्ति की पूरी और पुख्ता जानकारी रहे। अब तक केवल दो पासपोर्ट साइज फोटो और एक फॉर्म जमा करने के बाद एजेंट बनने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाती थी। लेकिन इस बार प्रोफार्मा में कई अहम जानकारियां भी मांगी गई है, इसमें सबसे महत्वपूर्ण आधार कार्ड की कॉपी और व्यवसाय की जानकारी है।

प्रक्रिया के बाद जारी होगा पास :- इसके अलावा और कई तरह की वांछित जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया है, इसके बाद ही मतगणना एजेंट के लिए पास जारी किया जाएगा। ये सारी प्रक्रिया 20 मई तक पूरी कर लेने की भी हिदायत आयोग ने दी है।

निर्दलीय प्रत्याशियों काे एजेंट का टोटा

अब तक भाजपा-कांग्रेस की ओर से मतगणना एजेंटों की नियुक्ति के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए है। हर विधानसभा में 14 मतगणना एजेंट 1 आरओ टेबल और 1 डाक मतपत्र टेबल के लिए प्रत्याशी की ओर से मौजूद रहेंगे। हर पार्टी या प्रत्याशी को 128 मतगणना एजेंट बनाना होगा। हालांकि निर्दलीय प्रत्याशियों की ओर से पूरी संख्या के मुताबिक एजेंट के आवेदन नहीं दिए गए हैं।

निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी की

हर कमरों की तफरीह भी नहीं कर सकेंगे

काउंटिंग एजेंट मतगणना के दौरान दूसरे विधानसभा कक्ष के कमरों में भी स्थिति का जायजा लेने पहुंच जाया करते थे, एक से दूसरे कमरों में तफरीह करते आसानी से इन एजेंटों को देखा जाता था, लेकिन इस बार इस पर भी प्रतिबंध होगा। जिस विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना एजेंट को पास जारी होगा, वे उसी विधानसभा के कक्ष में जा सकेंगे, दूसरे में प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओंकार यदु ने बताया कि आयोग की जारी गाइडलाइन में इस बार मतगणना एजेंटों के लिए आधार कार्ड और व्यवसाय जैसी जानकारी अनिवार्य कर दी गई है। पासपोर्ट फोटो के साथ ये दोनों अनिवार्य रहेंगे।

अफसरों के साथ सुबह 6 बजे पहुंचना होगा

23 मई को गिनती पूरी होगी। इसके लिए सभी मतगणना एजेंटों के पहुंचने का भी समय तय किया गया है। जारी गाइडलाइन के मुताबिक मतगणना में डयूटी करने वाले अफसरों-कर्मचारियों की तरह काउंटिंग के दौरान बैठने वाले एजेंटों को भी सुबह 6 बजे से काउंटिंग हॉल पहुंचना होगा। काउंटिंग की शुरुआत सुबह 8 बजे से होगी। इसके दो घंटे पहले पहुंचकर सभी प्रक्रिया पूरी होगी।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news counting agents must have a copy of aadhar card
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना