डीईओ ने 4 घंटे की क्लास में पढ़ाई आर्गेनिक केमिस्ट्री

Rajnandgaon News - साल्हेवारा हायर सेकंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं को इस सत्र में एक भी दिन ऑर्गेनिक केमेस्ट्री की पढ़ाई ही नहीं की...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:27 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news deo studies organic chemistry in 4 hours class
साल्हेवारा हायर सेकंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं को इस सत्र में एक भी दिन ऑर्गेनिक केमेस्ट्री की पढ़ाई ही नहीं की थी। इस सब्जेक्ट के बारे में स्टूडेंट को एक अक्षर भी पता नहीं था। निरीक्षण के दौरान डीईओ प्रवास सिंह बघेल को यह शिकायत मिली तो उन्होंने रविवार को छुट्टी के दिन साल्हेवारा में लगने वाले विशेष कोचिंग में ऑर्गेनिक केमेस्ट्री की पढ़ाई कराई। बताया कि बोर्ड की परीक्षा में इस सब्जेक्ट की तैयारी कैसे करनी है।

इन गांवों के स्टूडेंट की तैयारी कराई गई: कोचिंग में साल्हेवारा के साथ ही रामपुर,बकरकट्‌टा, मोहगांव के स्टूडेंट भी शामिल हुए। इनमें से ज्यादा स्टूडेंट को ऑर्गेनिक , इलेक्ट्रॉनिक केमेस्ट्री व विलयन के संबंध में जानकारी नहीं थी। स्टूडेंट ने बताया कि टीचर्स इन विषयों पर ज्यादा फोकस नहीं करते। इस वजह से तैयारी में पिछड़ गए हैं। डीईओ ने इन सब्जेक्ट के एक-एक तथ्यों की जानकारी दी। विशेषकर परीक्षा में पूछे जाने वाले कारकों के बारे में विस्तार से बताया। सब्जेक्ट की जानकारी देने के साथ ही कम समय में तैयारी कैसे करनी है, यह भी बताया गया।

8 से 10 घंटे तक पढ़ाई करने टिप्स दिए: स्टूडेंट को घर में 8 से 10 घंटे तक पढ़ाई करने की सीख दी गई। जिस जगह पर पढ़ाई करते हैं, वहां पर अपने लक्ष्य को लेकर नोट्स लिखकर चस्पा करने कहा ताकि बार-बार टारगेट दिमाग में आ सके। इस हिसाब से पढ़ाई करें।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news deo studies organic chemistry in 4 hours class
COMMENT