पढ़ाई के दौरान छात्राओं से अश्लील हरकतें ग्रामीणों ने घेरा स्कूल, दोषी शिक्षक गिरफ्तार

Rajnandgaon News - स्कूलों में छात्राओं से अश्लील हरकतें थम नहीं रही है। शुक्रवार को फिर एक शिक्षक पर ऐसा ही आरोप सामने आया है। 9 दिन...

Bhaskar News Network

Mar 16, 2019, 03:16 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news during the course of studies villagers took obscene acts arrested teachers arrested teachers
स्कूलों में छात्राओं से अश्लील हरकतें थम नहीं रही है। शुक्रवार को फिर एक शिक्षक पर ऐसा ही आरोप सामने आया है। 9 दिन के भीतर ये तीसरा मामला है जब शिक्षा जगत के कलंक की करतूत उजागर हुई है। शिक्षक छात्राओं से पढ़ाई के दौरान अश्लील हरकतें करता था। मामला घुमका इलाके के भरदाखुर्द गांव के प्राइमरी स्कूल का है। शिकायत सामने आते ही ग्रामीणों ने स्कूलों का घेराव कर दिया, हंगामे के बीच घुमका पुलिस ने आरोपी सहायक शिक्षक (पंचायत) जितेंद्र पटेल को हिरासत में लिया।

शिक्षक जितेंद्र पटेल की ये हरकत पहले ही खुल सकती थी, दो छात्राओं ने बताया कि उन्होंने परेशान होकर शिकायत लिख एचएम कक्ष में रखे पाक्सो बॉक्स में पर्ची डाला था। एचएम एलएल चंदेल से इस बारे में पूछा भी गया, लेकिन एचएम चंदेल ने बताया कि उसमें पर्ची मिली लेकिन उसकी लिखावट समझ आने की वजह से उन्होंने उसे फाड़कर फेंक दिया। परेशान छात्रा ने गुरुवार को अपनी मां को पूरी हरकतों के बारे में बताया। फिर बिफर कर पीड़िता की मां स्कूल पहुंची, उन्होंने अपने साथ गांव के प्रमुखों को लेकर स्कूल आई और हंगामा मचने लगा। पुलिस ने शिक्षक को हिरासत में लिया। बीईओ टीआर जगदल्ले और संकुल समन्वयक भी मौके पर पहुंचे थे।

दिखाई हिम्मत: मां को बताया तो खुला छेड़खानी का मामला

राजनांदगांव. शिकायत लेकर पहुंचे ग्रामीणों को समझाइश देते टीआई।

9 दिन में तीसरा मामला शिक्षा जगत कलंकित

शिक्षा के मंदिर में घिनौने कृत्य का यह 9 दिन के भीतर तीसरा मामला है। इसके पहले 7 मार्च को दल्ली स्कूल में एचएम ने छात्रा से अपने कार्यालय में ही दुष्कर्म किया था, इसके बाद सोमनी के बिरेझर स्कूल में छात्रा से छेड़खानी करने का मामला सामने आया। अब 9 दिन के भीतर ही भरदाखुर्द स्कूल में शिक्षा जगत पर तीसरा कलंक लगा है। ये तीनों हाल के मामले है, जबकि इसी सत्र में ठाकुर प्यारेलाल स्कूल के प्रभारी एचएम और सुकुलदैहान स्कूल के शिक्षक छेड़खानी और दुष्कर्म के मामले में जेल में हैं।

निजी स्कूल में भी की थी ऐसी हकरत, गांव में युवती को छेड़ा था

बेबस हुआ शिक्षा विभाग मॉनिटरिंग सिस्टम फेल

स्कूलों में लगातार हो रही ऐसी हरकतों को रोकने में शिक्षा विभाग भी बेबस है। मानिटरिंग के लिए बीईओ, एबीईओ, संकुल समन्वयक को जोड़कर सिस्टम बनाया गया है। लेकिन स्कूलों में छात्राओं से हो रही ऐसी हरकतें थम नहीं रही हैं। एक के बाद एक शिक्षकों की उजागर होती करतूत को शिक्षा विभाग का मानिटरिंग सिस्टम केवल देखकर कोस रहा है। हरकतें रोकने जिला प्रशासन के अफसर भी कोई बड़ा कदम नहीं उठा रहे है। जबकि इसे लेकर इन्हें तत्काल कदम उठाए जाने थे तो शिक्षकों में खौफ बढ़ता।

गांव के सूर्यकांत वर्मा ने बताया कि जितेंद्र पटेल ने गांव में भी युवती से छेड़खानी की थी, तब उसे गांव के कुछ युवकों ने हिदायत दी थी। तब शिक्षक पटेल ने माफी मांगी और दोबारा ऐसी हरकत नहीं करने की बात कही थी। इसके चलते पुलिस में शिकायत नहीं की गई। जितेंद्र पटेल 2011 से भरदाखुर्द स्कूल में है।

आक्रोश बढ़ा तो आरोपी शिक्षक को स्कूल से थाने ले जाती पुलिस।

शिकायत दर्ज करना छोड़ सुलह कराती रही पुलिस

हंगामे के बाद पहुंची पुलिस ने स्कूल के मेन गेट पर ताला जड़ दिया। भीतर गांव के कुछ प्रमुखों को बैठाकर रख गया। जिनकी शिकायत सुनने के बजाए घुमका टीआई उन्हें शांत होकर मामला सुलझाने की हिदायत देने लगे। इसेलेकर लोगों में आक्रोश बढ़ता ही हया। इस दौरान शिक्षा विभाग के अफसर भी मौजूद थे। पुलिस के इस दबाव के बाद भी ग्रामीण नहीं माने, पीड़ित छात्रा की मां सामने आई और शिकायत दर्ज कराने पर अड़ी रही, इसके बाद मामला दर्ज किया गया और शिक्षक को हिरासत में लिया गया।

आप इन नंबरों पर दें ऐसी हरकतों की जानकारी

अगर आपके आसपास के स्कूलों में भी ऐसी हरकतें हो रही है तो आप जागरुक बनें। इसकी शिकायत एसपी कमलोचन कश्यप के 9479192100 सहित दैनिक भास्कर के संदीप साहू 9098516116 और सूरज यदु 9302425800 को दे सकते हैं। हम आपकी आवाज बनाकर इसे सामने लाएंगे। आप इन नंबरों पर वाट्सएप मैसेज भी कर सकते हैं, शिकायत करने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

जुर्म दर्ज, शिक्षक को हिरासत में ले लिया है


जांच प्रतिवेदन के बाद होगी कार्रवाई


X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news during the course of studies villagers took obscene acts arrested teachers arrested teachers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना