सिर्फ नाम की इमरजेंसी सेवा, रात 11 बजते ही बंद हो जाते हैं शहर के सभी पेट्रोल पंप

Rajnandgaon News - पेट्रोल पंप को वैसे तो इमरजेंसी सेवा में शामिल किया गया है। 24 घंटे इसकी उपलब्धता के शर्त पर ही पंप संचालकों को...

Bhaskar News Network

May 17, 2019, 07:41 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news emergency service just names closes at 11 o39clock in the city all gas stations in the city
पेट्रोल पंप को वैसे तो इमरजेंसी सेवा में शामिल किया गया है। 24 घंटे इसकी उपलब्धता के शर्त पर ही पंप संचालकों को लाइसेंस जारी किए गए हैं। बाजवूद इसके पेट्रोल पंप संचालकों की मनमानी से शहर के लोग रात होते ही पेट्रोल के लिए तरसते रहते हैं। शहर के भीतर संचालित सभी 15 पेट्रोल पंप रात 11 बजे के बाद बंद हो जाते हैं। इसके बाद यहां मिन्नतों के बाद भी पेट्रोल नहीं मिल पाता।

किसी तरह की इमरजेंसी के दौरान अगर कोई कार चालक या बाइक सवार पेट्रोल पंपों में पहुंचता है तो उन्हें पंप बंद हो जाने की जानकारी दे दी जाती है। कई पेट्रोल पंप के संचालक रात में पहुंचने वाले जरूरतमंदों को पेट्रोल नहीं होने की बात कहकर भी लौटा देते हैं। इसके चलते रात के वक्त जरूरतमंदों को शहर में पेट्रोल या डीजल के लिए परेशान होना पड़ता है। ये हालात रोजाना बने रहते हैं। बावजूद इसके जिम्मेदार अफसर पेट्रोल पंप संचालकों की इस मनमानी पर गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। इसके चलते मुसीबत में फंसे लोगों को रात में इस इमरजेंसी सेवा की मदद नहीं मिल पा रही है।

जरूरतमंद होते हैं परेशान: पेट्रोल नहीं है का बनाते हैं बहाना

राजनांदगंाव. बुधवार रात पुलिस पेट्रोल पंप भी बंद कर दी गई थी।

भास्कर पड़ताल में सामने आए बुधवार रात के ये हालात

पुलिस पेट्रोल पंप: रात 11.30 बजे इस पेट्रोल पंप में सारी मशीनें बंद कर दी गई। बताया गया कि पंप बंद हो गया है। कर्मचारी नेे पंप बंद किए जाने के बारे में बताया कि पेट्रोल नहीं है। हालांकि पुलिस पेट्रोल पंप को 24 घंटे चालू रखने का दावा किया जाता है, ऐसा हमेशा रहता है। यहां रात 11 बजे के बाद पेट्रोल की उपलबधता नहीं रहती। केवल डीजल ही बड़ी गाड़ियों में दिए जाते हैं।

भाटिया पेट्रोल पंप: रात करीब 11.45 बजे भाटिया पेट्रोल पंप में भी पेट्रोल की उपलब्धता की जानकारी ली गई। लेकिन यहां तो कोई ये भी बताने वाला नहीं मिला कि पंप बंद हो चुका है। सभी मशीनें बंद कर दी गई थी। काफी मशक्कत के बाद एक कर्मचारी ने भीतर से ही पंप बंद हो जाने की जानकारी दी। यहां भी रात 11 के बाद पेट्रोल की सुविधा नहीं मिलती।

हवा तक की सुविधा नहीं

नियमों के मुताबिक पेट्रोल पंप संचालकों को ग्राहकों के लिए फ्री एयर की भी सुविधा देना है। लेकिन शहर के ज्यादातर पेट्रोल पंपाें मंे ये सुविधा ग्राहकों को नहीं मिल पा रही है। दिखाने को तो सभी पंपों में फ्री एयर के लिए मशीन व बोर्ड चस्पा कर दिया गया है। लेकिन सुविधा मांगने पर कर्मचारी की कमी या मशीन खराब हो जाने की बात कह दी जाती है। ऐसे में इस मूलभूत सुविधा से भी ग्राहकांे को अछूता रहना पड़ा है।

पुराना बस स्टैंड पंप: पुराना बस स्टैंड में मौज्ूद पेट्रोल पंप में भी रात के बाद पेट्रोल की सुविधा बंद हो जाती है। यहां से केवल डीजल ही रात में दिए जाते हैं। देर रात तक इस पंप में भी जानकारी जुटाने पर पेट्रोल नहीं होने की बात कह दी जाती है। कई दफे कर्मी बाहर नहीं आते। ऐसी शिकायतें आए दिन की रहती है कि इस पंप मंे भी रात 11 के बाद पेट्रोल जैसी इमरजेंसी सेवा लोगों को नहीं मिल पाती।

प्रशासनिक अमला झांकने तक नहीं पहुंचता

शहर के पेट्रोल पंपों में इमरजेंसी सेवा की अनदेखी हो रही है। कई दफे मामलों की शिकायत प्रशासनिक अफसरों तक भी पहुंचती है। बावजूद इसके अफसरों की टीम कभी इसका मुआयना करने नहीं जाती कि पेट्रोल पंपों में कैसी सुविधाएं ग्राहकों काे मिल रही है। नियम के मुताबिक इसका संचालन हो रहा है या नहीं ये तक कभी झांकने अफसर नहीं पहुंचते। इतनी लापरवाही व अनदेखी के बाद भी अब तक पेट्रोल पंपों में कार्रवाई सामने नहीं आई है। इससे पंप संचालक अपनी मर्जी से पेट्रोल पंपों का संचालन कर रहे हैं।

अगर मनमानी हो रही है तो हम निर्देशित करेंगे


X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news emergency service just names closes at 11 o39clock in the city all gas stations in the city
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना