उपयोगहीन शासकीय भूमि पर महिलाएं करेंगी खेती

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:30 AM IST

Rajnandgaon News - जिले में उपयोगहीन पड़ी शासकीय जमीनों पर अब समूह की महिलाएं खेती करेंगी। इससे भूमि का उपयोग तो होगा ही साथ में...

Rajnandgaon News - chhattisgarh news farming will be used on unused government land
जिले में उपयोगहीन पड़ी शासकीय जमीनों पर अब समूह की महिलाएं खेती करेंगी। इससे भूमि का उपयोग तो होगा ही साथ में रोजगार मिलने से समूह आर्थिक रूप से सक्षम होंगे। आदेश मिलने के बाद जिले में उपयोगहीन भूमि का चिन्हांकन शुरू कर दिया गया है।

जहां-जहां ऐसी भूमि है राजस्व अमले को उन्हें चिन्हाकिंत करने का काम दिया गया है। जानकारी अनुसार भूमि को आसपास गांव की महिला समूह को दिया जाएगा। कृषि और उद्यानिकी विभाग मिट्टी परीक्षण कर बताएगा कि भूमि पर कौन सी फसल की खेती की जा सकती है। उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक नीरज शाह ने बताया कि वर्तमान में भूमि का चिन्हांकन किया जा रहा है। आदेश मिलने के बाद ही भूमि के उपयोग की दिशा में पहल की जाएगी। गौरतलब है कि जिले में कई जगहों पर शासकीय जमीन है, जो उपयोग नहीं होने के कारण बंजर हो रही है। भविष्य में जब तक इन भूमियों पर निर्माण कार्य नहीं हो जाता, तब तक इन पर खेती की जा सकती है। इससे रोजगार भी मिलेगा। चुनाव पूर्व कांग्रेस ने घोषणा पत्र में इसका जिक्र किया था।

बीज व अन्य संसाधन के लिए करेंगे मदद

कृषि व उद्यानिकी विभाग खेती करने के लिए समूहों को बीज खाद और अन्य जरूरी संसाधन मुहैया कराएगी। इसके अलावा सिंचाई सुविधा का भी विस्तार किया जाएगा। यदि सब्जियों की खेती करते हैं, तो इसके लिए आसपास बाजार भी डेवलप किया जाएगा।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news farming will be used on unused government land
COMMENT