राजनांदगांव की तरह सुकमा जिले में भी होगी रूम-टू-रीड पैटर्न पर पढ़ाई

Rajnandgaon News - प्राथमिक शालाओं में पढ़ने वाले बच्चों को भाषाई ज्ञान देने, आसानी से पढ़ाई का तरीका सिखाने व पुस्तकों के प्रति रुचि...

Bhaskar News Network

May 17, 2019, 07:41 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news like rajnandgaon sukma district will also be studying on a room to reed pattern
प्राथमिक शालाओं में पढ़ने वाले बच्चों को भाषाई ज्ञान देने, आसानी से पढ़ाई का तरीका सिखाने व पुस्तकों के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए रूम-टू-रीड खोला गया है। यूनिसेफ के सहयोग से जिले के 60 स्कूलों में और शिक्षा विभाग की ओर स्वयं अन्य प्राथमिक शालाओं में इस पैटर्न के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। इसे बेहतर रिस्पांस भी मिल रहा है। इस वजह से सुकमा जिला प्रशासन भी इस पैटर्न का अपनाना चाह रहा है। यानी की वहां के स्कूलों में भी रूम-टू-रीड से पढ़ाई कराने की तैयारी है।

इस पैटर्न को जानने और समझने के लिए शुक्रवार को सुकमा जिले के 8 अफसरों की टीम राजनांदगांव आने वाली है। रूम-टू-रीड के तहत प्राथमिक स्कूलों के कक्षा पहली के स्टूडेंट के लिए स्पेशल क्लास रूम बनाया गया है। शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए क्लास रूम को सजाया गया है। ज्ञानवर्धक और महापुरुषों के चित्रों वाली किताबें यहां रखी गई है। एक तरह लाइब्रेरी खोल दिया गया है, बच्चों को इन किताबों को घर ले जाने भी दिया जाता है ताकि उनकी रुचि किताबों में बनीं रहे और किताबों मंे दिए गए चित्रों को देखकर पढ़ व समझ सकें।

इस क्लास रूम में खेल सामग्रियों के माध्यम से भी पढ़ाई कराई जाती है। इसके लिए शिक्षक-शिक्षकाओं को स्पेशल ट्रेनिंग भी दी गई है। वर्तमान में सुकमा कलेक्टर चंदन कुमार हैं जो कि राजनांदगांव जिला पंचायत में सीईओ रह चुके हैं। वे यहां के प्राथमिक स्तर पर नए पैटर्न में कराई जा रही पढ़ाई से वाकिफ हैं। इस वजह से कलेक्टर चंदन ने सुकमा के आरईएस, शिक्षा विभाग सहित अन्य अफसरों की टीम बनाई है जो कि विजिट में राजनांदगांव आने वाले हैं। 8 अफसरों की टीम के राजनांदगांव पहंुचने पर राजीव गांधी शिक्षा मिशन के अफसर उन्हे प्राथमिक शालाओं में ले जाएंगे और रूम-टू-रीड क्लास रूम से वाकिफ कराएंगे। शिक्षक-शिक्षकाएं पढ़ाई कराने के तरीके भी बताएंगे, ताकि सुकमा में इस पैटर्न से पढ़ाई शुरू कराई जा सके। राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला परियोजना समन्वयक भूपेन्द्र साहू ने बताया कि दूसरे जिलोंे के लिए राजनांदगांव पैटर्न एक मॉडल बन गया है।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news like rajnandgaon sukma district will also be studying on a room to reed pattern
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना